BusinessNationalTop Storiesदेश

आप भी Free में करें Taj Mahal का दीदार

महंगाई के साथ साथ Taj Mahal का दीदार करने के लिए भी ख़र्चा करना पड़ता है लेकिन अगर आपने भी अभी तक Taj Mahal का दीदार नहीं किया है तो अब करिए बिल्कुल Free में Taj Mahal का दीदार। Taj Mahal का दीदार करने वालों पर्यटकों के लिए ये एक अहम जानकारी है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने तीन दिनों के लिए प्रवेश निःशुल्क करने का निर्णय लिया है।

ASI के इस फैसले के मुताबिक पर्यटकों को Taj Mahal में 27 फरवरी, 28 फरवरी और एक मार्च को नि:शुल्क प्रवेश मिलेगा। क्योंकि इन दिनों में शाहजहां का तीन दिवसीय उर्स Taj Mahal में मनाया जाएगा, जिससे पर्यटकों को यह छूट मिल रही है। यहां पहली बार पर्यटकों को Taj Mahal में Free एंट्री मिल रही है। क्योंकि हर साल यह छूट उर्स के मौके पर दी जाती है और इसके अलावा विश्व पर्यटन दिवस पर Taj Mahal में प्रवेश भी निःशुल्क है।

ASI के अधीक्षण पुरातत्वविद् डॉ राजकुमार पटेल ने इस कार्यक्रम को लेकर कहा कि शाहजहां के उर्स के पहले दिन 27 फरवरी को दोपहर 2 बजे से सूर्यास्त तक सभी पर्यटकों को नि:शुल्क प्रवेश मिलेगा। इसके साथ ही 28 फरवरी को भी इसी कार्यक्रम का पालन किया जाएगा। फिर अगले दिन 1 मार्च को उर्स के अंतिम दिन सूर्योदय से सूर्यास्त तक नि:शुल्क प्रवेश दिया जाएगा। इसके साथ ही पटेल ने कहा कि Taj Mahal में फ्री एंट्री के समय सभी पर्यटकों को Covid-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

ऐसा माना जा रहा है कि इस साल शहंशाह शाहजहां के उर्स में 1381 मीटर लंबी चादर चढ़ाई जाएगी। उर्स का कार्यक्रम 27 फरवरी से शुरू होगा और एक मार्च को चादरपोशी होगी। पिछले साल हुए उर्स के कार्यक्रम में 1331 मीटर लंबी चादर चढ़ाई गई थी। Taj Mahal में होने वाले उर्स के कार्यक्रम में चादरपोशी के दौरान नजारा भी देखने लायक होता है। इसी वजह से इस दौरान काफी पर्यटक भी ताजमहल में दीदार करने आते हैं। बता दें कि शहंशाह शाहजहां व मुमताज की तहखाने में स्थित कब्रों को केवल उर्स के दौरान ही खोला जाता है। उर्स के पहले व दूसरे दिन दोपहर दो बजे से और तीसरे दिन सुबह से सूर्यास्त तक पर्यटक इन्हें देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Hijab Controversy के बीच सिख लड़कियों को भी पगड़ी पहनने पर रोक

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button