NationalPoliticsTop Storiesदेश

Yogi सरकार महिलाओं को देगी आटा-मसाला चक्की वाला प्लान

UP में एक बार फिर से Yogi Adityanath का जलवा क़ायम होने जा रहा है। लगातार दूसरी बार सरकार बनाने जा रही BJP सरकार शपथ ग्रहण के तुरंत बाद से रोज़गार पर फोकस करने जा रही है। इसके लिए अभी से ब्लूप्रिंट तैयार किया जा रहा है। BJP सरकार अगले 5 वर्षों में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली महिलाओं पर विशेष फोकस रखेगी।

Yogi सरकार इस बार गरीब महिलाओं के लिए आटा-मसाला चक्की योजना शुरू करने की तैयारी में है। सरकार बनने के तत्काल बाद अनुसूचित जाति वित्त और विकास निगम अपनी इस योजना का लाभ युद्ध स्तर पर महिलाओं को देने का शुभारंभ करेगा।

इस बात में कोई शक नहीं कि BJP सरकार को महिलाओं को ध्यान में रखकर चलाई गई योजनाओं का चुनाव में लाभ मिला है। माना जा रहा है कि महिलाओं ने बड़ी संख्या में BJP को वोट किया। उज्ज्वला योजना, पीएम आवास योजना, शौचालय निर्माण, जन धन खाते और कोरोना के समय मुफ्त राशन आदि योजनाओं का BJP को सीधा फायदा हुआ है। अब सरकार महिलाओं को रोजगार से जोड़ने की दिशा में काम करने जा रही है।

नई योजना के तहत महिलाओं को आटा और मसाला चक्की की इकाई स्थापित करने के लिए अनुदान दिया जाएगा। सरकार का मानना है कि यह योजना महिलाओं को संबल प्रदान करेगी। उनको रोजगार का अवसर देने के साथ ही परिवार का पालन-पोषण करने के लिए मजबूत बनाएगी। सरकार ने इस योजना को पाइलेट प्रोजेक्ट के रूप में 02 जनपदों से शुरू करते हुए 17 महिला लाभार्थियों को चयनित भी किया है। बाकी जनपदों में महिलाओं को योजना से जोड़ने की तैयारी जल्द शुरू की जाएगी।

Yogi सरकार की योजना के तहत सबसे पहले प्रदेश के 18 मण्डलीय मुख्यालयों के जनपदों में प्रति जनपद 125 महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा। कुल 2250 महिलाए योजना से जुड़कर अपने आटा-मसाला चक्की की इकाई स्थापित कर सकेंगी। इकाई की स्थापना के लिए प्रति महिला को 20 हजार रुपये दिया जाएगा। इसमें 10 हजार रुपये अनुदान के रूप में और बाकी राशि ब्याज मुक्त ऋण के रूप में विशेष केन्द्रीय सहायता से दी जाएगी।

यह भी पढ़ें – Salman Khan के साथ काम करने के लिए इस एक्टर ने 1 रुपया भी नहीं किया चार्ज

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button