NationalPoliticsदेशस्वास्थ्य समाचार

बच्चे भी देंगे Corona को मात, शुरू हुआ Vaccination

लम्बे वक़्त से बच्चों के Vaccination को लेकर सवाल किए जा रहे थे। अब इस सवाल पर विराम लग गया है। देशभर के साथ Delhi में 15-18 साल के किशोरों का Vaccination 3 जनवरी से शुरू हो गया है। इसके लिए दिल्‍ली सरकार ने covid vaccination centres की पूरी लिस्‍ट जारी कर दी है।

दिल्‍लीभर में करीब 160 केंद्रों में Vaccination शुरू किया गया है। जिले में सोमवार सुबह 10 बजे से किशोरों का Vaccination शुरू हो गया। बता दें कि Vaccination का कार्यक्रम शाम 5 बजे तक चलेगा। यहां 39 स्कूलों और 38 स्वास्थ्य केंद्रों में व्यवस्था की गई है। पहले दिन 7700 किशोरों के Vaccination का लक्ष्य रखा गया है।

स्कूलों में बने Vaccination Centers पर ऑनलाइन स्लॉट बुक किए बगैर मौके पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद टीका लगवा सकते हैं। 38 स्वास्थ्य केंद्र हैं, जहां 50 पर्सेंट Vaccination Online Registration से होगा। प्लान है कि, किसी स्कूल में कम किशोर होंगे तो आसपास के स्कूलों के स्टूडेंट्स का भी वहीं Vaccination किया जाएगा। हालांकि इसमें स्कूल मैनेजमेंट की सहमति जरूरी है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एमपी सिंह ने बताया कि, स्कूलों के मेडिकल स्टाफ का भी सहयोग लिया जाएगा। 10 प्राइवेट अस्पतालों में भी तय फीस देकर टीका लगवाया जा सकता है।

दिशानिर्देशों के अनुसार, वे कोविन पर पहले से बने अकाउंट के जरिये खुद Online Registration कर सकते हैं या अलग मोबाइल नंबर के जरिये नया अकाउंट बनाकर पंजीकरण कर सकते हैं। देशभर में रविवार को शाम सात बजकर 50 मिनट तक कोविन ऐप पर 15 से 18 आयु वर्ग में 6.35 लाख से अधिक पंजीकरण हुए थे। इस आयु वर्ग के लाभार्थी vaccination centres पर भी अपना रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें: Corona काल में Eye Care और इम्यूनिटी मज़बूत करने के लिए खाएं ये 5 सब्जियां

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button