NationalPoliticsTop Storiesदेशविश्व समाचार

भारत पहुंचे ब्रिटेन के PM Boris Johnson, जानें भारत आने का उनका मकसद

शिद्दत की गर्मी के बीच Britain के प्रधानमंत्री Boris Johnson दो दिन के दौरे पर भारत आ गए हैं। 22 अप्रैल को Boris Johnson PM Modi के साथ आर्थिक, सुरक्षा और रक्षा मामलों में सहयोग पर बातचीत करेंगे। Boris Johnson ने भारत यात्रा की शुरुआत अहमदाबाद से की। हवाई अड्डे पर उतरने के बाद वहां से होटल तक के रास्ते में उनके लिए एक रोडशो का आयोजन किया गया था, जिसमें कुछ सांस्कृतिक गतिविधियों की झलक देखने को मिली। सड़क के किनारे गुजरात के पारंपरिक परिधानों में कलाकार गाते और नाचते हुए नज़र आए।

Boris Johnson होटल पहुंचने के बाद साबरमती आश्रम गए। उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेश पटेल के साथ आश्रम का दौरा किया और चरखा भी चलाया। व्यापारिक रिश्तों पर ध्यान आश्रम से उन्होंने दो किताबें भेंट स्वरूप दी गईं – महात्मा गांधी द्वारा लिखी “गाइड टू लंदन” और दूसरी मीराबेन के नाम से जानी जाने वाली महात्मा गांधी की अनुयायी मैडेलाइन स्लेड की आत्मकथा, 'द स्पिरिट्स पिल्ग्रिमेज.'

Boris Johnson की भारत यात्रा दोनों देशों के बीच व्यापार पर केंद्रित रहने की संभावना है। मीडिया रिपोर्टों में दावा किया जा रहा है कि अहमदाबाद में वो उद्योगपति गौतम अडानी से मिलेंगे, जिन्हें इस समय भारत का सबसे अमीर और दुनिया का छठा सबसे अमीर व्यक्ति माना जाता है। फोर्ब्स के मुताबिक वो एशिया के इतिहास में अभी तक के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

गौतम अडानी से से मिलने के बाद जॉनसन वडोदरा जाएंगे जहां वो भारी मशीनें बनाने वाली कंपनी जेसीबी के एक संयंत्र के दौरे पर जा सकते हैं। उसके बाद वो गांधीनगर के वित्त और तकनीकी केंद्र जीआईएफटी सिटी जाएंगे। शाम को वो दिल्ली के लिए रवाना होंगे जहां शुक्रवार (22 अप्रैल) को वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे। Boris Johnson ने बताया कि वो इस साल भारत के साथ मुक्त व्यापार संधि पर हस्ताक्षर करना चाह रहे हैं और उसके बदले में वो और ज्यादा भारतीय नागरिकों को वीजा देने के लिए तैयार हैं।

इसके अलावा दोनों नेताओं के बीच यूक्रेन युद्ध और हिंद-प्रशांत क्षेत्र जैसे सामरिक विषयों पर भी बातचीत हो सकती है। ब्रिटेन यूक्रेन युद्ध के संदर्भ में भारत को रूस के प्रति और कड़ा रुख अपनाने के लिए कहता रहा है।

यह भी पढ़ें – Corona से नहीं Delhi में Omicron variant से हो रही हैं मौतें, जानें वजह

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button