AstrologyNationalदेश

Surya Grahan 2022: कल लगेगा साल का पहला सूर्यग्रहण, भारत में आएगा नज़र!

साल 2022 के कई महीने बीत चुके हैं वहीं साल का पहला Surya Grahan 30 अप्रैल को लग रहा है। जबकि दूसरा Surya Grahan 25 अक्टूबर को लगेगा। Surya Grahan की दृश्यता के आधार पर ही सूतककाल का निर्धारित किया जाता है। अगर भारत में कोई Grahan नज़र नहीं आता है तो उसका सूतककाल मान्य नहीं होता है। अगर भारत में Grahan नजर आता है तो सूतक काल मान्य होता है।

साल का दूसरा व अंतिम Surya Grahan 25 अक्टूबर 2022 को लगेगा। 25 अक्टूबर को Surya Grahan शाम 04 बजकर 29 मिनट से लेकर 05 बजकर 42 मिनट तक लगेगा। यह Surya Grahan अफ्रीका महाद्वीप के उत्तर-पूर्वी भाग, एशिया के दक्षिण-पश्चिमी भाग और अटलांटिक में देखा जा सकेगा। यह Surya Grahan भारत के कुछ हिस्सों में नजर आएगा, जिसके कारण देश में सूतक काल मान्य होगा।

जानें, साल का पहला Surya Grahan कहां आएगा नज़र

साल का पहला Surya Grahan दक्षिण अमेरिका के दक्षिणी पश्चिमी हिस्से, प्रशांत महासादर, अटलांटिक और अंटार्कटिका में नज़र आएगा। भारत में यह Surya Grahan नज़र नहीं आएगा। जिसके कारण भारत में सूतक काल मान्य नहीं होगा।

Surya Grahan 2022 अप्रैल का समय

साल का पहला Surya Grahan 30 अप्रैल को आधी रात 12:15 मिनट से शुरू होगा और सुबह 04:07 मिनट तक रहेगा। यह आंशिक Surya Grahan होगा।

यह भी पढ़ें – Surya Grahan 2022: इन 3 राशियों के जातक रहें सावधान, सूर्यग्रहण पर हो सकता है नुकसान

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button