Lifestyleस्वास्थ्य समाचार

Baarish में दिखना है फ्रेश तो इस तरह करें ‘Skin Care’

गर्मी के बाद Baarish का मौसम राहत तो देता है लेकिन साथ साथ इस मौसम में कीटाणुओं और जीवाणुओं का खतरा भी बढ़ जाता है इसलिए Baarish में ‘Skin Care’ बेहद ज़रूरी हो जाती है। बस थोड़ी सी देखभाल ही आपको बना देगी फ्रेश और सुरक्षित।

करें Skin Care का प्रयोग गर्मी के साथ साथ बरसात के मौसम में भी आपको Skin Care लगाने की आदत नहीं छोड़नी चाहिए। सूरज की किरणों से खुद को सुरक्षित रखने के लिए आप अधिक SPF वाले Skin Care का चयन करें।
चेहरे को पूरे दिन में कई बार करें वॉश – ध्यान दें कि इस मौसम में Skin के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जिससे मुहांसे हो जाते हैं। दरअसल इस मौसम में नमी अधिक होती हैं इसलिए बेहतर है कि आप दिन में तीन से चार बार चेहरे को ठंडे पानी से वॉश करें।

चेहरे पर करें स्क्रब कोशिश करें कि हफ्ते में कम से कम एक बार चेहरे पर स्क्रब ज़रूर करें। बता दें कि स्क्रब करने से Skin के डेड सेल्स निकल जाते हैं, और Skin में किसी तरह के इनफेक्शन का खतरा नही रहता। अगर मुंहासे बहुत ज़्यादा हो गए हैं तो तकिए के कवर और तौलिए को साबुन मिले गुनगुने पानी में दो चम्मच एंटीसेप्टिक मिलाकर धोएं।
सही मॉइस्चराइजर करें इस्तेमाल – सर्दी के मौसम के बाद अक्सर लोग मॉइस्चराइजर लगाने की आदत को छोड़ देते है, लेकिन इस आदत को छोड़ने से आपकी Skin और अधिक ऑयली हो जाती है। आप Baarish के मौसम में चेहरे पर लगाने के लिए पानी और जेल-आधारित क्रीम खरीदें, ये त्वचा पर लगाने से भारी महसूस नहीं होती, और रोम छिद्रों को बंद भी नहीं करती हैं। ध्यान दें कि अगर आपकी Skin तेलीय है या इस पर फुंसी आदि है तो तेलीय क्रीम और मास्चराइजर न लगाएं।

बाहर का खाना खाने से बचें Baarish के मौसम में अक्सर लोग बाहर का तला भूना खाना खा लेते हैं जिससे आपकी सेहत ख़राब हो जाती है और आपकी Skin पर भी इसका प्रभाव पड़ता है।

यह भी पढ़ें – आपको भी है अच्छे Life Partner की तलाश तो जानें किन Rashi के लड़के बनते हैं बेस्ट Life Partner

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button