Lifestyleस्वास्थ्य समाचार

इन तीन सब्जियों से बनेंगे सेहतमंद, Weight पर भी रहेगा कंट्रोल

भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वस्थ रहने के लिए अच्छा खान-पान बेहद जरूरी है लेकिन अगर आपने अपनी सेहत और Weight का ध्यान नहीं रखा तो फिर आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं भी झेलनी पड़ सकती हैं। इसके अलावा अगर आप फास्ट और अनहेल्दी फूड खाते हैं तो मोटापा भी आपको परेशान कर सकता है। ऐसे में शरीर को सेहतमंद रखने के लिए अच्छी डाइट बहुत जरूरी होती है। आज हम आपको उन तीन चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप खुद को सेहतमंद रख सकते हैं

इन तीन चीजों को करें डाइट में शामिल

गाजर में मिलेंगे भरपूर Vitamins

गाजर में भरपूर मात्रा में Vitamins होते हैं। दरअसल गाजर को विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है लेकिन आपको बता दें कि गाजर में Vitamins सी के अलावा विटामिन ए, विटामिन के, पैंटोथेनिक एडिट और आयरन भी होता है जो हमारे शरीर को ना सिर्फ सेहतमंद रखता है। बल्कि बीमारियों से भी बचाता है इसके अलावा गाजर का सेवन करने से इम्युनिटी भी मजबूत होती है। गाजर में मौजूद फाइबर के गुणों की वजह से आपका Weight भी कंट्रोल में रहेगा।

पालक से मजबूत होगी immunity

पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन्स होते हैं। कई तरह के विटामिन, मिनरल, खनिज, मिनरल  और मैग्निशियम, शरीर को पोषक तत्व प्रदान करते हैं। इसके अलावा पालक के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है। दरअसल पालक हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाता है इसके अलावा लोग Weight कम करने के लिए भी पालक को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। 

सेहत के लिए फायदेमंद ब्रोकली

अगर Weight को काबू में रखना है तो ब्रोकली को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। क्योंकि ब्रोकली में आपको विटामिन और मिनरल बहुत मात्रा में मिलेंगे। ब्रोकली को आप सलाद, सब्जी या फिर सूप के तौर पर डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – भूख लगने पर झटपट तैयार करें ‘Chicken Fried Rice’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button