NationalPoliticsTop Storiesदेश

Smart बनेंगे UP के ये शहर, बनाई जाएंगी स्मार्ट सड़कें और सोलर ट्री

हर इंसान चाहता है कि वो जहां रहे वो जगह बहुत ख़ास हो। UP में रहने वालों को भी कुछ ऐसा ही एहसास होने वाला है कि वो जहां रह रहे हैं वो जगह बहुत ख़ास है। UP सरकार प्रदेश के 102 शहरों यानी पालिका परिषद और नगर पंचायतों में Smart Parking और Smart Roads जैसी बेहतर सुविधाएं देने जा रही है। इनमें केंद्र सरकार की Smart City Project की तरह काम कराया जाएगा।

Smart City Project में बनी प्रोजेक्ट मॉनीटरिंग कमेटी और तकनीकी सपोर्ट ग्रुप द्वारा इसके लिए सहयोग दिया जाएगा। संबंधित जिलों में डीएम की अध्यक्षता में कमेटी बनेगी। इसके माध्यम से डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) को मंज़ूरी दी जाएगी। पांच सालों में 220 शहरों को Smart City बनाया जाएगा। पहले चरण में इस वित्तीय वर्ष में 102 शहरों को चुना गया है। ‘अमृत शहर’ वाले शहरों में 60 व 40 फीसदी की बजट हिस्सेदारी होगी। इसमें 60 फीसदी सरकार मदद करेगी और 40 फीसदी निकायों को स्वयं देना होगा। अन्य नगर पालिका परिषदों में 75-25 और नगर पंचायतों में 90-10 फीसदी की हिस्‍सेदारी होगी। केंद्रीय और राज्य वित्त आयोग से यह पैसा दिया जाएगा।

UP के 102 शहरों में पार्किंग और Smart Roads की सुविधाएं दी जाएंगी। इसके लिए Smart Road, Smart Parking, Smart Health ATM, Street Light Automation, Place Making, Public Bicycle Sharing और Solar Tree & Smart Solar Bench की व्यवस्था की जाएगी।

यह भी पढ़ें – Yogi सरकार UP में नए मदरसों को अब नहीं देगी अनुदान

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button