NationalWeatherदेश

Weather Update: नहीं थम रहा Garmi का सितम,मार्च में दिख रही जून सी Garmi

Garmi ने अभी से ही अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। अगले चार से पांच दिनों के लिए भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर-पश्चिम, मध्य और पश्चिमी भारत में लू चलने की भविष्यवाणी की है। इन राज्यों में राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के हिस्से शामिल हैं।

30 मार्च से 1 अप्रैल के दौरान हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के लिए भी हीटवेव की स्थिति का अनुमान लगाया गया है। हालांकि, बिहार के कुछ हिस्सों में बारिश का अनुमान भी लगाया गया है, जिससे Garmi से थोड़ी राहत मिल सकती है। अगले दो दिनों के दौरान उत्तरी गुजरात और सौराष्ट्र के कई जिलों में लू चलने की संभावना है। अगले 4-5 दिनों के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ और राजस्थान में भी इसी तरह के हालात रहने की संभावना है।

Delhi और आसपास के क्षेत्रों में तत्काल दिनों में तापमान में वृद्धि देखने को मिल सकती है। मार्च के अंत तक पारा 40 डिग्री सेल्सियस को छूने से कम हो सकता है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आईएमडी का मौसम पूर्वानुमान है, जिसके मुताबिक अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है। जम्मू में रविवार को अधिकतम तापमान 37.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मार्च महीने का 76 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ रहा है। मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस के हवाले से कहा गया है कि 31 मार्च, 1945 को दिन का उच्चतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मध्य प्रदेश के रतलाम, धार, नर्मदापुरम, खरगोन और खंडवा जिलों में लू की चेतावनी जारी की गई है।

यह भी पढ़ें – अपनी उम्र का तो ख़्याल कीजिए Bachchan साहब, 79 साल की उम्र में किया ऐसा काम कि…

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button