NationalPoliticsदेशविश्व समाचार

मज़बूत होंगे भारत-ऑस्ट्रेलिया के रिश्ते: PM Modi और स्कॉट मारिसिन के बीच शिखर वार्ता

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मारिसिन के साथ शिखर वार्ता की। इस दौरान दोनों नेताओं ने कई अहम मुद्दों पर बातचीत की। PM Modi और स्कॉट मारिसिन के बीच रूस के यूक्रेन पर हमले समेत दोनों देशों के बीच व्यापार और सुरक्षा के मुद्दे पर भी चर्चा हुई। PM Modi ने ये उम्मीद जताई है कि दोनों देश व्यापार और सुरक्षा के मुद्दे पर मिलकर काम करेंगे।

दरअसल शिखर सम्मेलन में ये उम्मीद जताई जा रही है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच व्यापार के क्षेत्र में सबसे बड़ा समझौता हो सकता है। चर्चा है कि ऑस्ट्रेलिया भारत में अलग अलग क्षेत्रों में 1500 करोड़ रुपये का निवेश कर सकता है साथ ही दोनों देशों के बीच इस महीने के अंत तक फसल समझौता होने की भी उम्मीद है जिसका मकसद दोनों देशों के बीच व्यापार के दौरान कुछ सामानों पर व्यापार शुल्क कम करना है।

बता दें कि इससे पहले जून 2020 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों के बीच पहली वर्चुअल शिखर वार्ता हुई थी। जिसमें रणनीतिक साझेदारी के लिए कई अहम फैसले लिए गए थे। इस बार व्यापार और शिक्षा समेत कई अन्य क्षेत्रों में दोनों देशों की सहभागिता को लेकर चर्चा की उंम्मीद है।

यह भी पढ़ें – AAP ने घोषित किए 5 राज्यसभा उम्मीदवारों के नाम

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button