NationalPoliticsTop Storiesदेश

Delhi के विधायकों की हुई बल्ले बल्ले, 66% बढ़ गया वेतन

बढ़ता हुआ वेतन किसे बुरा लगता है। Delhi के विधायकों के अच्छे दिन आ गए हैं। Delhi में विधायकों की तनख्वाह सभी भत्ते मिलाकर अब 90 हज़ार रुपये हो जाएगी। आम आदमी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज के अनुसार केंद्र सरकार की ओर से सात साल बाद सुझाव आया है कि Delhi के विधायकों की सैलरी को 12 हज़ार से बढ़ाकर 30 हज़ार कर दें, जो सभी भत्ते मिलाकर 90 हज़ार रुपये हो जाएगी।

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि ऐसा नहीं है कि अभी विधायकों की तनख्वाह बढ़ गई है। अभी इसे Delhi विधानसभा में रखा जाएगा, पास किया जाएगा और फिर नोटिफाई किया जाएगा। सौरभ भारद्वाज ने कहा कि जब हम विधायक बने थे तब सैलरी 12 हज़ार रुपये थी। हमने उसे बढ़ाने के लिए एक बिल पास किया और केंद्र को भेजा। 2015 से 2022 तक वह बिल फंसा हुआ था। बता दें कि सात साल से Delhi विधानसभा के अंदर विधायकों की सैलरी जो थी वह करीब 12 हज़ार रुपये थी। इसके अलावा उनको विधानसभा क्षेत्र अलाउंस, कन्वेंस अलाउंस, टेलीफोन अलाउंस, सेक्रेटिएट अलाउंस और भत्ते मिलाकर 54 हज़ार सैलरी मिलती थी।

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि Delhi के विधायकों का वेतन अन्य राज्यों के मुकाबले सबसे कम है। Delhi के विधायकों का वेतन करीब 12 हज़ार रुपये था और सभी भत्ते मिलाकर 54 हज़ार सैलरी मिलती थी। तेलंगाना में विधायकों की तनख्वाह 2.50 लाख, महाराष्ट्र में 2.32 लाख, उत्तर प्रदेश में 1.87 लाख, जम्मू कश्मीर में 1.60 लाख, उत्तराखंड में 1.60 लाख, आंध्र प्रदेश में 1.30 लाख, हिमाचल में 1.25 लाख, राजस्थान में 1.25 लाख, हरियाणा में 1.15 लाख और पंजाब में 1.14 लाख रुपये है।

जब केंद्र को एक बिल भेजा गया,तो केंद्र सरकार की तरफ से सुझाव आया कि सैलरी को 12 हज़ार से बढ़ाकर 30 हज़ार कर दें। पहले जो 54 हज़ार रुपये विधायकों को मिलते थे, वह बढ़कर 90 हज़ार करने की केंद्र सरकार ने अनुमति दी है।

यह भी पढ़ें – जनता पर महंगाई की मार, LPG Cylinder के दाम में भारी इज़ाफा

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button