Politicsविश्व समाचार

Russia Ukraine Tension: पल भर में रूस की सेना ने तबाह किया दुनिया का सबसे बड़ा Viman

कई सालों की मेहनत और बड़ी रकम ख़र्च करने के बाद एक Viman(विमान) को तैयार किया जाता है लेकिन इसे तबाह करने में कुछ मिनटों का ही वक़्त लगता है। कुछ ऐसा ही हाल Ukraine में भी देखने को मिला। रूस ने दुनिया के सबसे बड़े Viman को Ukraine युद्ध में मार गिराया है। Ukraine में बने दुनिया के सबसे बड़े Viman एंटोनोव-225 मरिया को कीव के पास स्थित होस्टोमेल एयरपोर्ट पर रूस के हमले में मार गिराया गया।

रूसी सेना ने इस Viman पर हमला किया था, जिसके बाद इसमें आग लग गई। इस Viman को Ukraine की सरकारी डिफेंस कंपनी यूक्रोबोरोनप्रोम ने तैयार किया था। रविवार(27 फरवरी) को Ukraine ने इस Viman के मार गिराए जाने की पुष्टि की। यूक्रेन की डिफेंस कंपनी ने रविवार को टेलीग्राम पर अपने सबसे बड़े विमान को मार गिराए जाने की जानकारी दी। हालांकि यह यात्री Viman नहीं था बल्कि मालवाहक था। यूक्रोबोरोनप्रोम ने कहा कि Ukraine के सबसे बड़े मालवाहक मिवान An-225 Mriya को रूसी हमले में मार गिराया गया है। यह हमला होस्टोमेल एयरपोर्ट पर हुआ।

यह Viman बड़ी लागत से तैयार किया गया था और इसे दोबारा चालू हालत में लाना मुश्किल होगा। यूक्रेनी कंपनी का कहना है कि इस Viman को दोबारा तैयार करने में 3 अरब डॉलर की बड़ी लागत लगेगी और लंबा वक्त भी लगेगा। इस Viman को 1980 में तैयार किया गया था। इसे दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा वजनी एयरक्राफ्ट माना जाता है।

रिपोर्ट के मुताबिक इस Viman के जरिए एक बार में 640 टन सामान लादा जा सकता है। गौरतलब है कि बीते सप्ताह से रूस और Ukraine के बीच युद्ध जारी है, जिसमें बड़े पैमाने पर तबाही हो चुकी है। एक तरफ रूस की सेना Ukraine की राजधानी कीव तक पहुंच गई है तो वहीं Ukraine का कहना है कि उसने रूस के 4,500 सैनिक मार गिराए हैं। इस बीच दोनों देशों ने बातचीत के संकेत दिए हैं।

यह भी पढ़ें – Nagar Nigam ने की अवैध और असुरक्षित इमारतों की पहचान, कहीं आपकी इमारत भी अवैध तो नहीं!

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button