Politicsविश्व समाचार

Pakistan में Polio की दस्तक,15 महीने के बच्चे को मार गया लकवा

देश दुनिया में Corona virus ने तबाही मचाई हुई है तो वहीं Pakistan में Polio virus ने दस्तक दे दी है। Pakistan के प्रधान मंत्री Shehbaz Sharif ने शनिवार(23 अप्रैल) को कहा कि देश में 15 महीने बाद Polio का एक केस सामने आया है। वे जल्द ही Polio उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय टास्क फोर्स के साथ एक आपात बैठक करेंगे।

Pakistan के नए पीएम Shehbaz Sharif ने ट्वीट किया, “देश में Polio के एक मामले के उभरने पर चिंतित हूं। Polio का उन्मूलन एक बड़ी उपलब्धि थी जिसे निरंतर प्रयासों के माध्यम से संभव बनाया गया था। इस लड़ाई में कई Polio कार्यकर्ताओं ने अपनी जान गंवाई। मैंने Polio पर राष्ट्रीय कार्य बल की एक बैठक बुलाई है।”  जानकारी मिली है कि उत्तरी वजीरिस्तान में 15 महीने के एक बच्चे में Polio virus की पुष्टि हुई है। Pakistan में आखिरी Polio का केस जनवरी 2021 में सामने आया था।

Pakistan के स्वास्थ्य सचिव आमिर असरफ ने शनिवार को कहा कि यह मामला बच्चे और परिवार के लिए एक त्रासदी है और Pakistan के लिए भी बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है, साथ ही दुनिया भर में Polio उन्मूलन के प्रयास भी हैं। इस्लामाबाद स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने कहा है कि शुक्रवार को Pakistan के उत्तरी वजीरिस्तान में एक 15 महीने के लड़के में टाइप -1 वाइल्ड Polio virus (WPV1) के एक मामले की पुष्टि हुई है। Pakistan के Polio उन्मूलन कार्यक्रम के लिए राष्ट्रीय आपातकालीन अभियान केंद्र के समन्वयक शहजाद बेग ने शुक्रवार शाम ट्वीट किया, “यह बताते हुए बहुत दुख हो रहा है कि उत्तरी वजीरिस्तान में एक 15 महीने के बच्चे को लकवा मार गया है।”

यह भी पढ़ें – Asian Wrestling Championships: Ravi Kumar Dahiya ने देश का नाम किया रौशन, लगातार जीता तीसरा गोल्ड

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button