BusinessNationalTop Storiesदेश

अब ATM कार्ड से नहीं निकलेगा कैश!, इस तरह होगी नकद निकासी

अक्सर ये ख़बरें सुनने को मिलती हैं कि ATM कार्ड चोरों के हाथ लग गया और लोगों के अकाउंट से पैसे निकल गए। यही वजह है कि हर इंसान ख़ुद से ज़्यादा ATM कार्ड की हिफाज़त करता है। लेकिन अब इस फ़िक्र से बेफ़िक्र होने का वक़्त आने वाला है। आने वाले दिनों में सभी बैंकों और ATM नेटवर्क पर कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा मिल सकती है।

Reserve Bank of India के गवर्नर शक्तिकांत दास के मुताबिक यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) का उपयोग करके सभी बैंकों और ATM नेटवर्क पर कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव रखा गया है। RBI गवर्नर के मुताबिक कार्डलेस नकद निकासी सुविधा से कार्ड क्लोनिंग आदि धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी। वर्तमान में, कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा देश भर के चुनिंदा बैंकों में ही उपलब्ध है।

शक्तिकांत दास ने यह भी कहा कि RBI विनियमित संस्थाओं में ग्राहक सेवा मानकों की समीक्षा करेगा। ग्राहक सेवा की वर्तमान स्थिति की जांच और समीक्षा करने के लिए एक समिति गठित करने का प्रस्ताव है। चालू वित्त वर्ष की पहली मौद्रिक समीक्षा बैठक में रेपो रेट को एक बाद फिर स्थिर रखा गया है। रेपो रेट लगातार 11 वीं बार कोई बदलाव नहीं होने की वजह से चार प्रतिशत के निचले स्तर पर कायम है। इसका मतलब है कि बैंक कर्ज की मासिक किस्त में कोई बदलाव नहीं होगा।

यह भी पढ़ें – अमेरिका की रक्षा रिपोर्ट में ख़ुलासा, महिलाओं के साथ बदसलूकी कर रहे हैं Alien 

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button