Nationalदेश

Noida में बढ़ गई सख़्ती, इन चौराहों पर नियम तोड़े तो देना होगा भारी Challan

नियम कोई भी हो उसे तोड़ने पर जुर्माना तो देना ही पड़ता है लेकिन Noida में रहने वालों के लिए मुश्किलें अब और बढ़ने वाली हैं। अगर आप भी Noida में वाहन चलाते हैं तो सावधान हो जाइए। अब Noida के 84 चौराहों पर ट्रैफिक नियम तोड़े तो कैमरे से चालान(Challan) कटेगा। पुलिस ने Noida Authority से 20 स्थानों पर लगाए गए नए कैमरों का बीते पांच दिन का डेटा मांगा है ताकि नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जा सके।

Integrated Security and Traffic Management System के तहत पहले चरण में शहर में 20 चौराहों पर लगाए गए कैमरों का ट्रायल सोमवार(2 मई) से शुरू हो गया था। लगातार चार दिन तक चले ट्रायल में छोटे बदलावों को छोड़ दें तो बाकी सिस्टम से प्राधिकरण अधिकारी संतुष्ट नज़र आए। ट्रायल के दौरान वाहनों की नंबर प्लेट को रीड करने, कितना एरिया कवर किया, चौराहों की लाइव लोकेशन की स्पष्टता आदि बिंदुओं पर व्यवस्था देखी गई। जून के अंत तक पूरे शहर में सभी जगह कैमरे लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही ISTMS व्यवस्था काम करना शुरू कर देगी।

दो-ढाई साल पहले तक पुलिसकर्मी नियम तोड़ने वाले वाहनों को रोकते थे, उसके बाद पर्ची काटकर Challan किया जाता था। उस समय लोगों व पुलिस के बीच विवाद भी होता था। इसके अलावा पहले Challan राशि भी काफी कम थी। अब ऑटोमेटिक कैमरों के जरिए Challan होने के साथ-साथ जुर्माना राशि भी बढ़ चुकी है। शहर में Noida-Greater Noida Expressway, एमपी टू स्थित एलिवेटेड रोड, सेक्टर-57 चौराहा आदि जगह पर लगे कैमरों के जरिए नियम तोड़ने वाले वाहनों के Challan किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें – जनता पर महंगाई की मार, LPG Cylinder के दाम में भारी इज़ाफा

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button