NationalTop StoriesWeatherदेश

Weather Update: अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, लू का अलर्ट जारी

वक़्त के हिसाब से हर बार मौसम बदलता है, लेकिन इस बार की गर्मी ने तो हद ही कर दी है। आगे आने वाले दिनों में भी गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नज़र नहीं आ रहे हैं। मौसम विभाग ने Delhi समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में एक बार फिर भीषण गर्मी और लू चलने को लेकर चेतावनी जारी की है।

Delhi-NCR और आसपास के राज्यों में पांच दिनों तक मौसम झुलसाने वाला रहेगा और अधिकतम तापमान 46 डिग्री के पार जा सकता है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने वीकेंड में राजधानी दिल्ली के लिए भीषण लू(Severe Heatwave) की चेतावनी जारी की है क्योंकि दिल्ली में इन दिनों तापमान 40-46 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है।

मौसम विभाग ने कहा कि 15 मई को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में अलग-अलग इलाकों में लू और भीषण लू की स्थिति बने रहने की संभावना है। उत्तर प्रदेश में 15 मई को कुछ अलग-अलग भागों में लू की स्थिति बनी रहेगी। पंजाब और हरियाणा के लिए भी भीषण लू की चेतावनी जारी की गई है। राजस्थान, मध्य प्रदेश और हरियाणा के कुछ हिस्सों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

आईएमडी के मौसम विज्ञान महानिदेशक ने कहा कि तापमान इन दिनों सामान्य से बहुत अधिक है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और विदर्भ में भीषण लू चल रही है। तापमान 40-46 डिग्री सेल्सियस के बीच है, जो सामान्य तापमान से ऊपर है। 15 मई की रात को उत्तर-पश्चिम भारत में पश्चिमी विक्षोभ के कारण 16 मई से धीरे-धीरे कम होगी। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के साथ-साथ उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। इसके बाद तापमान में कमी आएगी और लू में कमी आएगी।

यह भी पढ़ें – गेहूं के Export पर भारत ने तत्काल प्रभाव से लगाया प्रतिबंध

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button