NationalPoliticsदेश

Jama Masjid के पास खुलने जा रहा है नया Heritage Park

Delhi की Jama Masjid के पास का एरिया भी अब ख़ूबसूरत बन गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार(20 मार्च) शाम पुरानी दिल्ली में Jama Masjid के पास विकसित किए गए एक नए Heritage Park का उद्घाटन करने वाले हैं। इसमें मुगल शैली की एक बारादारी (पवेलियन) और विभिन्न तरह के फूल होंगे।

Heritage Park 17वीं सदी की Jama Masjid के करीब है और दूसरी तरफ यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल लाल किले के सामने है। नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि प्रथम चरण में करीब 1.75 एकड़ क्षेत्र को 7.65 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है। उन्होंने बताया कि यह भूखंड पहले गंदगी से भरा हुआ था, कई ओर से इसका अतिक्रमण किया गया था। अक्सर असामाजिक तत्व इसका इस्तेमाल करते थे, लेकिन महीनों की कड़ी मेहनत और कुशल योजना के बाद अब इसे एक सुंदर पार्क में तब्दील कर दिया गया है।

Heritage Park में मुगल शैली की छतरी, पत्थर की रेलिंग और लैम्प पोस्ट, लाल किले की प्राचीर वाली डिजाइन और शौचालय की सुविधा आदि है। Heritage Park का डिजाइन तैयार करने वाले आर्किटेक्ट कपिल अग्रवाल ने बताया कि यहां एक ‘फूड कोर्ट ‘क्षेत्र भी विकसित किया जा रहा है। नगर निगम के अधिकारियों ने कहा कि एक बार जब इसे जनता के लिए खोल दिया जाएगा तो मामूली टिकट भी लगेगा। यहां आने वाले आगंतुकों को चांदनी चौक के स्वादिष्ट व्यंजनों और पुरानी दिल्ली के हस्तशिल्प का आनंद भी Heritage Park में मिलेगा।

यह भी पढ़ें – खेल में महिलाएं न रह जाएं पीछे, महिला एथलीट्स को Yogi सरकार देगी 5 लाख रुपये

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button