BusinessNationalTop Storiesदेश

अब Paracetamol खाना पड़ेगा महंगा, 1 अप्रैल से बढ़ेंगे Medicines के दाम

महंगाई के इस दौर में अब जनता को बीमार होना भी महंगा पड़ने वाला है। आम लोगों को महंगाई का एक और झटका लगने वाला है। अब Medicines के दाम बढ़ने वाले हैं, खबर है कि अगले महीने से ज़रूरी दवाओं की कीमतें बढ़ जाएंगी। दरअसल, भारत की ड्रग प्राइसिंग अथॉरिटी ने शेड्यूल दवाओं के लिए कीमतों में 10.7 फीसदी की बढ़ोतरी की अनुमति दे दी है, जिसके बाद अब 800 से ज़्यादा Medicines की क़ीमत बढ़ेगी।

अब बुखार, संक्रमण, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, त्वचा रोग और एनीमिया के इलाज में इस्तेमाल होने वाली Medicines के दाम बढ़ जाएंगे। इसमें पेरासिटामोल, फेनोबार्बिटोन, फ़िनाइटोइन सोडियम, एज़िथ्रोमाइसिन, सिप्रोफ्लोक्सासिन हाइड्रोक्लोराइड और मेट्रोनिडाज़ोल जैसी Medicines शामिल हैं।

एनपीपीए नोटिस में कहा गया है, “आर्थिक सलाहकार, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराए गए डब्ल्यूपीआई आंकड़ों के आधार पर, डब्ल्यूपीआई में वार्षिक परिवर्तन कैलेंडर वर्ष 2021 के दौरान 2020 में इसी अवधि की तुलना में 10.76607% के रूप में काम करता है।”

National Pharmaceutical Pricing Authority of India (NPPA) ने शुक्रवार (25 मार्च) को कैलेंडर वर्ष 2021 के थोक मूल्य सूचकांक (WPI) में 2020 की इस अवधि की तुलना में 10.7 प्रतिशत बदलाव की घोषणा की। इसका मतलब यह है कि अधिकांश सामान्य बीमारियों के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली आवश्यक Medicines की सूची में लगभग 800 Medicines की कीमतों में 1 अप्रैल से 10.7 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है।

यह भी पढ़ें – फिल्म RRR ने पहले ही दिन मचाई धूम, कमाई में किया करोड़ का आंकड़ा पार

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button