Lifestyleस्वास्थ्य समाचार

इस ट्रिक से बनाएंगे Lauki ke Kofte तो बच्चे भी ख़ुशी से खाएंगे

लौकी का नाम सुनते ही बच्चों का दिमाग ख़राब हो जाता है और भूख मर जाती है। लौकी से कई सारी चीज़ें बनाई जाती हैं, जैसे भरवां लौकी, सूखी लौकी,ग्रेवी लौकी और Lauki ke Kofte। ये भी सच है कि लौकी को जिस भी तरीके से बना लिया जाए लेकिन उसका नाम सुनते ही हर कोई नाक मुंह सिकोड़ने लगता है, खासकर बच्चे। ऐसे में आज हम Lauki ke Kofte बनाने की रेसिपी बता रहे हैं। हम ये कोफ्ते एक ट्रिक के साथ बनाने वाले हैं। जिसे सभी पसंद करेंगे।

सामग्री

लौकी, टमाटर, हरी मिर्च, बेसन, अजवायन, नमक, मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर, अमचूर पाउडर, जीरा, तेल, हरा धनिया। क्योंकि इसे एक ट्रिक के साथ बना रहे हैं तो आपको इसे बनाने के लिए दही की ज़रुरत होगी।

इस तरह बनाएं ‘Lauki ke Kofte’

  1. Lauki ke Kofte बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को कद्दूकस करें।
  2. फिर इसे हाथ से अच्छे से निचौड़ कर एक तरफ रख दें।
  3. अब एक बर्तन में बेसन लें, इसमें अजवायन, नमक, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर डालें। फिर इसमें निचोड़ी हुई लौकी डालें।
  4. अच्छे से मिक्स करें। इसमें जरूरत के मुताबिक पानी डालें और घोल तैयार करें।
  5. फिर एक कढ़ाई में तेल गर्म करें। अब लौकी के घोल के छोटे-छोटे पकोड़े तल लें। इसी के साथ टमाटर और हरी मिर्च को ब्लेंड करें। वहीं दही को भी अच्छे से फेंट लें।
  6. Lauki ke Kofte बनाने के लिए कढ़ाई में थोड़ा सा तेल गर्म करें फिर इसमें जीरा डालें और पिसे हुए टमाटर को भी इसमें डाल दें।
  7. अब अच्छे से 4 से 5 मिनट पकने दें। इसमें नमक, मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर डालें और कुछ देर के लिए ढक दें।
  8. 5 से 7 मिनट के बाद जब आप ढक्कन हटाएंगे तो मसाले में तेल ऊपर आने लगा होगा, तभी इसमें दही डालें और जरूरत के मुताबिक पानी डालकर चलाते रहें। (अगर आपके हाथ से दही वाली सब्जियां फट जाती हैं तो आप नमक को अंत में डालें) इसे 10 मिनट के लिए अच्छे से उबाल लें।
  9. फिर इसमें गरम मसाला और थोड़ा सा अमचूर पाउडर डालें(अगर दही खट्टा है तो अमचूर पाउडर स्किप करें)। हरे धनिया से गार्निश करें और सर्व करें।

यह भी पढ़ें – मीठा खाने का करे दिल तो फटाफट बनाएं ‘Bread Gulab Jamun’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button