CrimeNationalTop Storiesदेश

Kidney Racket : सावधान, फ्री का इलाज करने वाले डॉक्टर से रहे दूर, जानें वजह 

बीमार मरीज़ को कोई सस्ता इलाज करने वाला डॉक्टर मिल जाए तो उसकी आधी बीमारी तो ऐसे ही ठीक हो जाती है और अगर कहीं फ्री का इलाज मिलने लगे तो मरीज़ को लगता है उसे तो भगवान ही मिल गए लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि कोई डॉक्टर फ्री में आपका इलाज आख़िर क्यों करेगा। दिल्ली के हौजखास थाना पुलिस ने Kidney Racket मामले में शुक्रवार(3 जून) को दिल्ली के एक नामी अस्पताल के सर्जन को गिरफ़्तार किया।

आरोपी 34 वर्षीय डॉ. प्रियांश शर्मा उर्फ समीर मुख्य आरोपी कुलदीप के गुहाना स्थित Kidney Transplant Center में काम कर रहा था। वह इसके लिए कुलदीप से मोटी रकम लेता था। पुलिस आरोपी डॉ. प्रियांश से पूछताछ कर मामले की जांच कर रही है। डीसीपी बेनिता मैरी जैकर ने बताया कि आरोपी डॉ. प्रियांश दिल्ली के रोहिणी का रहने वाला है। उसने उत्तर प्रदेश के बरेली स्थित एक कॉलेज से 2007 से 2013 तक एमबीबीएस की पढ़ाई की। इसके बाद एमएस की पढ़ाई साल 2015 से 2018 तक सैफई, इटावा से की। वह दिल्ली के एक नामी अस्पताल में सर्जन है। पुलिस उससे यह भी पता लगाने का प्रयास कर रही है उसने कितने ट्रांसप्लांट किए थे और कुल कितनी रकम ली है।

पुलिस पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ कर गिरोह से जुड़े बाकी लोगों की भी तलाश कर रही है। जो सदस्य दिल्ली से बाहर हैं, पुलिस की टीम उनके भी ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। साथ ही पुलिस Kidney पीड़ितों व उसे लगवाने वाले लोगों की पहचान करने का प्रयास कर रही है। इसके ज्यादतर लोग दूसरे राज्यों के भी हैं।

पुलिस जांच में यह भी पता चला कि गिरोह के सदस्य गरीब व बीमार लोगों को निशुल्क इलाज का झांसा देते थे। इसके बाद उन्हें उपचार के बहाने गुहाना Kidney Transplant Center लेकर जाते थे और फिर वारदात को अंजाम देते थे। वह तब तक पीछे पड़े रहते थे, जब तक कि वह उनके साथ जाने को तैयार नहीं हो जाता था। इसके लिए कई हथकंडे अपनाते थे।

गिरोह में शामिल होने वाले नए सदस्यों को Kidney डोनर को फंसाने के लिए ट्रेनिंग दी जाती थी। उनकी छोटी-मोटी मदद कर विश्वास बनाने और फिर मुफ्त में कई चीजों को उपलब्ध कराने का झांसा देने का तरीका बताया जाता था। अगर एक सदस्य डोनर को अपनी जाल में फंसाने में कामयाब नहीं होता था तो उसके लिए दूसरे सदस्य हो भेजा जाता था।

यह भी पढ़ें – महाराष्ट्र में बढ़ने लगे Corona केस, मास्क पहनना हुआ ज़रूरी

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button