NationalPoliticsTop Storiesदेशविश्व समाचार

Ukraine के Sumy में पल पल मौत के बीच ज़िंदगी तलाश रहे भारतीय छात्र, लगा रहे ये गुहार 

भारत में लगातार ये ख़बरें सुनाई दे रही हैं कि सभी भारतीय छात्रों को Ukraine से निकाला जा रहा है। विमान भेजे जा रहे हैं और छात्र वापस वतन आ रहे हैं। इसी बीच Ukraine में फंसे छात्रों की फरियाद भी भारत में पहुंचने लगी है। युद्ध की आग में झुलस रहे Ukraine के उत्तरी-पूर्व हिस्से में स्थित शहर ‘Sumy’ के एक विश्वविद्यालय में 600 से अधिक भारतीय छात्र फंसे हैं और जल्द से जल्द वहां से सकुशल निकाल लिये जाने की आस लगाये बैठे हैं, क्योंकि रूसी सेना के लगातार हमले से वे लोग बहुत ही डरे हुए हैं। उन विद्यार्थियों में से एक ने यह जानकारी दी।

महाराष्ट्र के नागपुर निवासी विराज वाल्डे ने बुधवार(2 मार्च) को फोन पर बताया कि Sumy राज्य विश्वद्यालय के किसी भी भारतीय विद्यार्थी को वहां से निकाला नहीं जा सका है। यह विश्वद्यालय रूसी सीमा के काफी निकट है। विराज इस विश्वद्यालय के मेडिकल पाठ्यक्रम में चतुर्थ वर्ष के छात्र हैं। उन्होंने कहा, ”Sumy विश्वविद्यालय में 600 से अधिक भारतीय विद्यार्थी फंसे हैं। दूतावास ने न तो अभी तक हमलोगों को वहां से निकाला है, न ही इस बारे में कोई आश्वासन ही दिया है। शहर में पिछले पांच दिनों से लगातार गोलाबारी और बमबारी हो रही है।”

छात्र ने कहा, ”Ukraine के पश्चिमी हिस्से की सीमा Sumy से कम से कम 1500 किलोमीटर दूर है। Sumy के रेलवे स्टेशन को बमबारी के कारण बंद कर दिया गया है और सड़क मार्ग से यात्रा करना आत्महत्या करने के समान है, क्योंकि Ukraine और रूस की सेना के बीच घमासान जारी है। उन्होंने कहा, ”Sumy में फंसे सभी विद्यार्थियों की ओर से मैं भारत सरकार से आग्रह करता हूं कि कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटित होने से पहले हम लोगों को यहां से सकुशन निकाल लिया जाए।

छात्र ने कहा कि उनकी अंतिम परीक्षा 15 मार्च से होने वाली थी। उन्हेांने कहा, ”Ukraine पर रूसी हमले से पहले, विद्यार्थियों को अस्थायी परामर्श दिये गये थे और विश्वविद्यालय ने हम लोगों को सूचित किया था कि जिनकी परीक्षाएं होनी हैं, वे प्रतीक्षा कर सकते हैं। इसलिए, हमने परीक्षा शुरू होने की प्रतीक्षा की।”  लेकिन अब विद्यार्थी बहुत भयभीत हो गये हैं और उनकी मानसिक स्थिति बिगड़ रही है। भोजन एवं पेयजल की आपूर्ति में भी गिरावट दर्ज की गयी है। बैंक और ATM में भी नकदी का अभाव है।”

यह भी पढ़ें – West Bengal: निकाय चुनाव में BJP का सफाया, TMC ने दर्ज की जीत

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button