Lifestyleस्वास्थ्य समाचार

Corona से चाहते हैं लड़ना तो अपने Lungs कर लें मज़बूत

Corona Virus को झेलते झेलते 2 साल पूरे होने को आए हैं। न जाने कितने ही लोग इस Virus के शिकार हो गए और अभी भी न जाने कितने लोग इस Virus से जूझ रहे हैं। दरअसल Corona Virus में सबसे ज्यादा दिक्कत उन लोगों को है जिन्हें सांस की तकलीफ है या जिनके Lungs कमज़ोर हैं। इसलिए अपने Lungs को मज़बूत बनाए रखें। शोधकर्ताओं के मुताबिक, Corona Virus से मरने वालों की संख्या में वह लोग अधिक शामिल हैं जो किसी सांस की समस्या से जूझ रहे थे या जिनके Lungs कमज़ोर थे। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने Lungs को मजबूत करें और अपने-खानपान में कुछ ऐसा जोड़ें जिससे आपके Lungs मजबूत होने में मदद मिले।

Lungs मज़बूत करने के लिए इन चीज़ों का करें सेवन

अदरक अदरक आपके Lungs को डिटॉक्सीफाई यानी साफ करता है, यह Lungs को प्रदूषण मुक्त करता है। इसलिए Corona महामारी में अपने Lungs को मजबूत रखने के लिए आप अदरक का सेवन ज़रूर करें। अदरक सभी के घर में आसानी से मिल जाती है और साथ ही ये कोई महंगी चीज़ भी नहीं है।

सेब आपको हर दिन 1 सेब जरूर खाना चाहिए। शोधकर्ताओं के मुताबिक, अगर आप स्वस्थ Lungs चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में विटामिन सी, ई और बी जरूर शामिल करनी चाहिए। सेब, एंटीऑक्सीडेंट से भरे होते हैं जो आपके Lungs को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इस मौसम में सेब आपको आराम से सस्ते दामों में मिल जाएगा।

व्यायाम करें खानपान के अलावा, श्वास व्यायाम करें और जितना हो सकता है उतना प्रदूषण के सम्पर्क में आने से बचें। इसके साथ ही अगर आप दिल्ली जैसे प्रदूषित शहरों में रहते हैं तो बाहर जाते हुए मास्क का उपयोग जरूर करें।

अखरोट कोशिश करें कि अपनी डाइट में रोज़ 1 मुट्ठी अखरोट ज़रूर शामिल करें। बता दें कि अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड नाम का एक एसिड पाया जाता है जो सांस की दिक्कत और अस्थमा जैसी बीमारियों में फायदा पहुंचाता है।

हल्दी रसोई घर में पाई जाने वाली हल्दी के बहुत सारे फायदे हैं। इसमें से एक फायदा Lungs को मजबूती देना भी है। बता दें कि हल्दी छाती की जकड़न और अस्थमा से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाती है। आप हर रोज दूध या गर्म पानी के साथ आधा चम्मच हल्दी ले सकते हैं।

पानी पानी ज़िन्दगी के लिए कितना ज़रूरी है ये सभी जानते हैं शायद इसीलिए कहा जाता है कि जल ही जीवन है। पानी आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। शुष्क Lungs में जलन और सूजन बढ़ने की संभावनाएं अधिक होती हैं, इसलिए जितना हो सकता है उतना पानी पीना चाहिए। स्वस्थ Lungs के लिए अपने आप को हाइड्रेटेड रखना बहुत ज़रूरी है।

यह भी पढ़ें – आपके Smart phone से फैल सकता है Corona, इस तरह करें Phone को Sanitize

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button