NationalPoliticsदेश

जा रहे हैं नैनीताल घूमने तो ध्यान दें, बिना ये काम किए Tourists को नहीं मिलेगी एंट्री 

गर्मी के शुरू होते ही ठंडी जगह पर Tourists की भरमार देखने को मिलती है। मई माह का अंतिम सप्ताह पर्यटन कारोबारियों के लिए काफी बेहतर रहा। अब एडवांस बुकिंग के बिना Tourists को एंट्री नहीं मिलेगी। नैनीताल में रविवार(29 मई) को Tourists वाहनों की अत्यधिक आवक के चलते प्रशासन ने सुबह से ही पार्किंग सुविधा वाले होटल में अग्रिम बुकिंग न करने वाले वाहनों को नगर में प्रवेश नहीं करने दिया। यह व्यवस्था आगे भी जारी रहेगी। इसके चलते सैकड़ों पर्यटकों ने अन्य Tourist Places की ओर रुख किया। वहीं लगभग 300 पर्यटक वाहन रूसी बाईपास में पार्क किए गए और पर्यटक शटल सेवा से नैनीताल पहुंचे। नगर के पार्किंग स्थल भी पैक रहे और मुख्य मार्गों में कभी आंशिक जाम तो कभी वाहन रेंगते नज़र आए।

नैनीताल में शुक्रवार(27 मई) से Tourists की संख्या में इज़ाफ़ा होने लगा था। शनिवार व रविवार को भी नगर में लगभग 4500 वाहनों ने आवाजाही की, जबकि नगर से बाहर की पार्किंग में भी 800 से 1000 से अधिक वाहन पार्क रहे। बाईपास में दोनों ओर तैनात 50 वाहनों ने भी लगभग तीन चक्कर लगाए। इस अनुपात में लगभग 25 से 30 हजार Tourists ने आवाजाही की। दिनभर माल रोड समेत नगर के सभी आंतरिक मार्गों में वाहनों का दबाव रहा। पुलिस को भी यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ी।

नैनीताल की माल रोड पर Tourists एवं वाहनों की अत्यधिक भीड़ को देखते हुए रोड को वाहनों के लिए बंद करने का समय एक घंटा बढ़ा दिया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि मॉल रोड को अब शाम 6 बजे से रात 9 बजे तक वाहनों के लिए पूर्ण रूप से बंद किया जाएगा। इस अवधि में कोई भी दुपहिया या चार पहिया वाहन माल रोड से नहीं गुजरेगा। यह निर्णय Tourists के लगातार बढ़ते दबाव एवं आए दिन हो रहे हादसों को देखते हुए लिया गया है। शाम के समय माल रोड पर काफी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए निकलते हैं, इसलिए वाहनों की आवाजाही के कारण न सिर्फ जाम लग रहा है, बल्कि हादसे भी हो रहे हैं। इससे पहले माल रोड शाम छह बजे से आठ बजे तक बंद रखी जाती थी।

यह भी पढ़ें – साउथ की फिल्म के हिंदी रीमेक में नज़र आएंगे Ibrahim Ali Khan

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button