Lifestyleस्वास्थ्य समाचार

आपको भी क़ब्ज़, पेट के कीड़े, सिरदर्द जैसी है समस्या, तो खाएं Apple

छोटी छोटी न जानें ऐसी कितनी ही समस्याएं होती हैं जो आम आदमी को होती हैं। इसके लिए आपको ज़्यादा परेशान होने की ज़रुरत नहीं है बस एक छोटा सा फल ही आपको इन समस्याओं से निजात दिला सकता है। सेब(Apple) एक ऐसा फल है जो आपको कितना फायदा पहुंचाता है ये आप जानते भी नहीं हैं। हर दिन एक Apple खाने से आप डॉक्टर के चक्कर से यानी कई सारी बीमारियों से दूर रहते हैं।

सिर्फ ये एक फल(Apple) आपको दिलाता है कई समस्याओं से निज़ात

  • Apple खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर किया जा सकता है। पेट में कीड़े हो गए हों तो पीड़ित को हर दिन दो मीठे सेब दें। उसे प्रतिदिन एक गिलास ताजा Apple का रस भी दे सकते हैं। इससे पेट के कीड़े मर जाते हैं और शौच के रास्ते निकल जाते हैं।
  • कैल्शियम, फाइबर समेत कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर Apple का सेवन करने से आप सेहतमंद रहते हैं। इसके साथ ही यह आपकी पाचन क्रिया को भी दुरुस्त बनाए रखता है। पाचन क्रिया के दुरुस्त रहने का मतलब है कि आपका शरीर कई तरह की बीमारियों से बचा रहेगा और आप खुद को तरोताजा और स्वस्थ महसूस करेंगे।
  • Apple का नियमित सेवन करने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।
  • अनिद्रा के उपचार में भी Apple बहुत उपयोगी है। देर रात तक नींद नहीं आती हो या फिर आधी रात नींद खुलने पर दोबारा नींद नहीं आती हो तो ऐसे में सोने से पहले Apple का एक मुरब्बा खाएं और ऊपर से गुनगुना दूध पी लें। नींद अच्छी आएगी।
  • कब्जियत की समस्या हो तो हर दिन सुबह उठकर खाली पेट दो सेब चबा-चबाकर खाएं। इससे कब्ज की समस्या दूर होगी। पाचनशक्ति की कमी (अग्निमांद्य) भी दूर होगी है और भूख भी बढ़ जाएगी। इसके अलावा भी Apple खाने के कई फायदे होते हैं।
  • जिन लोगों का दिल कमजोर हो या फिर दिल की धड़कन कम या ज्यादा हो जाती हो, उन्हें तो चांदी का वर्क लगाकर Apple के मुरब्बे का सेवन करना चाहिए।
  • Apple में पाया जाने वाला फाइबर मोटापे को कम करने में भी सहायक होता है, जिससे व्यक्ति अन्य रोगों की चपेट में आने से भी बचता है।
  • सेब के कुछ प्रयोगों से कई रोगों को दूर भगाया जा सकता है। जिन लोगों को सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, बेहोशी या फिर भूलने की शिकायत हो उन्हें भोजन से पहले दो ताजा मीठे Apple का सेवन करना चाहिए। ऐसे रोगी को साधारण चाय या कॉफी का त्याग कर केवल Apple की चाय पीनी चाहिए।

यह भी पढ़ें – इस बार अलग अंदाज़ में बनाएं ‘Sooji Manchurian’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button