NationalPoliticsTop Storiesदेश

Ganga में कितनी लाशें फेंकी गईं,हमारे पास कोई जानकारी नहीं : Modi सरकार

Corona virus ने न जाने कितने लोगों को अपना शिकार बनाया लेकिन हद तो तब हो गई जब इन लाशों को न कफ़न नसीब हुआ न चिता को आग। न जाने कितनी लाशे गंगा (Ganga) में बहा दी गईं। सरकार ने सोमवार(7 फरवरी) को राज्यसभा में कहा कि दूसरी Corona लहर के चरम के दौरान Ganga में तैरते हुए शवों की संख्या के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

पिछले साल मई-जून में पवित्र Ganga में तैरते हुए शवों की भयावह तस्वीरें सामने आईं थीं। माना जाता है कि ये शव Corona के मरे लोगों के थे। इन भयावह तस्वीरों ने भारत और यहां तक ​​​​कि दुनिया भर में सुर्खियां बटोरीं थीं। सुप्रीम कोर्ट ने इसे “गंभीर समस्या” कहा था और संबंधित सरकारों को फटकार भी लगाई थी। Corona की दूसरी लहर के चरम पर,जब आधिकारिक तौर पर रोजाना 3,000 से 4,000 Covid से संबंधित मौतें होती थीं तो बिहार और UP में Ganga के किनारे सैकड़ों शव तैरते दिखे थे।

जूनियर जल शक्ति मंत्री बिश्वेश्वर टुडू ने सोमवार को राज्य सभा में कहा, “Ganga नदी में फेंके गए अनुमानित Covid​​-19 से संबंधित शवों की संख्या के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है।” Modi सरकार के ये कबूलनामा तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन के एक सवाल के जवाब में आया। उन्होंने Covid प्रोटोकॉल के अनुसार शवों को निपटाने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में भी जानकारी मांगी थी। सवालों के जवाब में मंत्री ने कहा कि “लावारिस/अज्ञात, जले हुए/आंशिक रूप से जले हुए शव” नदी या उसके किनारे पाए गए थे, और ये घटनाएं उत्तर प्रदेश और बिहार के जिलों से सामने आई थीं।”

उन्होंने यह भी कहा कि मंत्रालय ने (स्वच्छ Ganga के लिए राष्ट्रीय मिशन के माध्यम से) संबंधित राज्य सरकारों से शवों और निपटान सहित की गई कार्रवाई पर एक रिपोर्ट मांगी थी। उन्होंने कहा कि इस संबंध में उत्तराखंड, झारखंड और बंगाल के मुख्य सचिवों को भी एडवाइजरी जारी की गई। कांग्रेस ने सरकार की इस प्रतिक्रिया पर कड़ा हमला बोलते हुए, वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि वर्तमान उत्तर ऑक्सीजन की कमी के कारण होने वाली मौतों के बारे में पूछे गए प्रश्नों के समान था।

यह भी पढ़ें – Mahabharat में भीम बने Praveen Kumar Sobti का निधन

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button