NationalPoliticsTop Storiesदेश

आप भी जा रहे हैं Kedarnath Dham, जानें कहां-कितने रुक सकेंगे तीर्थ यात्री

Kedarnath Dham दर्शन पर जाने से पहले हर इंसान परेशान होता है कि कहां रुकेंगे और कहां आराम से रहने को मिल सकेगा। हर साल की तरह इस बार भी Kedarnath Dham में तीर्थ यात्रियों के रहने की व्यवस्था की गई है। भीमबली में भुगतान पर रेस्टोरेंट की व्यवस्था उपलब्ध है। 5 हट में 30 बैड व 4 टैंटों में 40 बेड की व्यवस्था की जा रही है। बड़ी लिंचौली में 60 बेड और 352 बेड की व्यवस्था टैंट में की जा रही है।

Kedarnath Base Camp में 100 टैंट स्थापित किए जा रहे हैं। साथ ही 50 टैंट की व्यवस्था घोड़ा पड़ाव एवं देवदर्शनी में की जा रही है। Kedarnath Base नंदी कॉम्पलैक्स में पक्के हट्स में 138 बैड की व्यवस्था है। एमआई-26 हैलीपैड के पास 80 बेड की व्यवस्था की गई है। जबकि स्वर्गारोहणी कॉटेज में 90 बेड की व्यवस्था है। इस बार सुमेरू टैंट कॉलोनी को दोबारा स्थापित किया जा रहा है जिसमें 30 टैंट तैयार किए जा रहे हैं।

गौरीकुंड से Kedarnath Dham तक आने वाले श्रद्धालुओं के लिए उचित आवास एवं भोजन की व्यवस्था की जा रही है। गौरीकुंड से पैदल मार्ग जंगलचट्टी में 3 हट में 18 बैड की व्यवस्था कर दी गई है। वहीं Kedarnath यात्रा के पैदल मार्ग पर स्थापित एमआरपी का संचालन 1 मई से शुरू होगा। चीरबासा, जंगलचट्टी, भीमबली, रामबाड़ा, छोटी लिंचौली, बड़ी लिंचौली, छानी, भैरव ग्लेशियर, रुद्रा प्वाइंट, बेस कैंप व Kedarnath में चिकित्सा राहत केंद्र की स्थापना कर दी गई है।

यह भी पढ़ें – CM Yogi का ऐलान, रिटायरमेंट के 3 दिन के अंदर खाते में आ जाएगा Pension का पैसा

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button