Nationalदेश

Delhi वालों को सता रही है Garmi, दिन के समय Garmi में बेतहाशा वृद्धि

हर दिन की शुरुआत के साथ Garmi में बेतहाशा वृद्धि देखने को मिल रही है। ऐसी Garmi तो मई या जून के महीने में देखने को मिलती थी लेकिन इस बार तो हद ही हो गई है। Delhi के ज़्यादातर इलाके सोमवार(11 अप्रैल) को भीषण लू की चपेट में रहे। Delhi की मानक वेधशाला सफदरजंग में अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस से ज़्यादा रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग का अनुमान है कि विभिन्न कारणों से अगले तीन दिनों के बीच लोगों को लू से हल्की राहत मिलने की संभावना है। Delhi के ज्यादातर इलाकों में सोमवार सुबह से ही तेज़ चमकदार सूरज निकला रहा। दिन चढ़ने के साथ ही धूप भी तीखी और तेज़ हो गई। दोपहर के समय लोगों ने गर्म हवा के थपेड़े महसूस किए। सफदरजंग मौसम केन्द्र में दिन का अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से सात डिग्री ज्यादा है। जबकि, न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से दो डिग्री ज़्यादा है।

Delhi में 11 अप्रैल का दिन इस साल का सबसे गर्म दिन रहा। दिन का अधिकतम तापमान इस साल पहली बार 42.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इससे पहले नौ अप्रैल को अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। Delhi में अप्रैल महीने में ही तापमान 40 डिग्री के आसपास पहुंचने के कारण बिजली की मांग भी बढ़ने लगी है। बिजली की मांग ने Delhi में पहली बार अप्रैल के पहले पखवाड़े (पहले 15 दिन) में रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

यह भी पढ़ें – Kejriwal सरकार ने गरीबों को दी आर्थिक सहायता, जानें पूरी ख़बर

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button