Lifestyleस्वास्थ्य समाचार

सर्दी में कंबल में रहने के बाद भी आपके Thande Pair नहीं होते गर्म तो करें ये काम

जनवरी का महीना हो तो सर्दी लगना आम बात है लेकिन ये भी एक हक़ीक़त है कि सर्दियों के मौसम में अधिक्तर लोग अपने Thande Pair के कारण परेशान रहते हैं। घंटों तक कंबल में सोने के बाद भी  Pair ठंडे के ठंडे रहते हैं। ऐसे में न तो नींद अच्छी आती है और न ही रिलेक्स कर पाते हैं। क्योंकि जब Pair ठंडे रहते हैं तो ज्यादा कंपन और ठंड लगती है। कई लोग मोज़े पहन कर बिस्तर में लेटते हैं, लेकिन फिर भी Pair गर्म नहीं होते। कई लोगों के साथ ये परेशानी होती है और ऐसे में नींद खराब होती है। ये परेशानी बच्चों से लेकर बड़ों तक को होती है। ऐसे में चिड़चिड़ापन होना भी स्वाभाविक है।

जानें, कुछ तरीके जिनकी मदद से आप अपने पैरों को कर सकते हैं गर्म

अगर आपके Pair गर्म होने में समय लेते हैं तो आप गुनगुने पानी से रात में पैरों को साफ करें और एक कंबल से या फिर शॉल से अपने पैरों को कवर करें। फिर अपना रोजाना के कंबल को ओढ़ें। ऐसा करने से Pair आसानी से गर्म हो जाते हैं।

पैरों को गर्म रखने में ऊन के मोज़े मददगार हो सकते हैं। अगर आपके Pair ज्यादा देर तक गर्म नहीं रहते हैं तो आपको दिन भर ऊन के मौजे पहनने चाहिए। ये आपके पैरों को गर्म रखने के साथ ही साफ रखने में मदद करते हैं और अगर आपको फटी एड़ी की समस्या है तो आप एड़ियों पर फीट क्रीम लगाकर इन मोजों को पहनें।

Pair गर्म करने के लिए ये सबसे बेहतरीन उपाय है। अगर मोजे पहनने के बाद भी Pair गर्म नहीं हो रहे हैं तो आप सर्दियों के मौसम में हॉट वॉटर बैग का इस्तेमाल करें। ये आपके पैरों को तुरंत गर्म कर देता है। आप इसकी मदद से शरीर को भी गर्म कर सकते हैं। ये हीटर की जगह इस्तेमाल किया जा सकता है। आज कल बाजार में Electric Hot Water Bag आसानी से मिल रहे हैं ऐसे में ये आपके काम को आसान बना देते हैं। सोने जाने से पहले इस Hot Water Bag को चार्जिंग में लगाएं और ये कुछ ही देर में गर्म हो जाता है।

सर्दियों में हर कोई रजाई में सोने के लिए कुछ देर पहले चला जाता है। ताकि जब तक सोने का समय हो तब तक उनके Pair अच्छे से गर्म हो जाएं। लेकिन अगर आपके साथ ऐसा नहीं होता है। तो आप बेड पर जाने से पहले अपने लिए कोई गर्म ड्रिंक तैयार करें। ये कुछ भी हो सकता है जैसे चाय, कॉफी, सूप, दूध, हॉट चॉकलेट। सोने से तकरीबन 1 या 1.5 घंटे पहले इन ड्रिंक्स के साथ अपने दिन को खत्म करें।

सोने से पहले अगर आप अपने शरीर को गर्म करना चाहते हैं तो आप अपने घर के अंदर ही दौड़ या फास्ट वॉक कर सकते हैं। अगर स्पेस कम है तो फास्ट वॉक करने की कोशिश करें। ऐसा करने से कुछ ही देर में आपके Pair गर्म होने लगते हैं। ऐसा करने से आपका खाना भी डाइजेस्ट हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: Corona Vaccine महिलाओं के मासिक धर्म को कर रही है प्रभावित, जानें हक़ीक़त

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button