AutoNationalदेश

Delhi में 1 जून से बेफ़िक्र होकर चलाएं गाड़ी, सरकार फ्री में देगी… 

रोज़ रोज़ बढ़ते पेट्रोल डीज़ल के दाम लोगों को डराने लगे हैं कि आख़िर गाड़ी को किस तरह चलाया जाए। अब कुछ लोगों को राहत भी मिलने वाली है। Delhi में रहने वाले लोग एक जून से Delhi के 40 से अधिक सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन पर दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ी (ईवी) फ्री में चार्ज कर सकेंगे। अधिकारियों ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देना है।

दोपहर के समय ईवी निशुल्क चार्ज करने की पहल की शुरुआत ईवी चार्जिंग स्टार्टअप ElectriVa ने की है, जिसने तीनों नगर निगमों के साथ भागीदारी कर Delhi में 40 से अधिक सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं। इसके अलावा, इन चार्जिंग स्टेशन पर सुबह और शाम के समय गाड़ी चार्ज की प्रति यूनिट दर 10 रुपये रखी गई है। इलेक्ट्रिवा के संस्थापक सुमित धनुका ने कहा कि उनकी कंपनी Delhi  में प्रत्येक तीन किलोमीटर की दूरी पर एक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी।

सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया था कि टेक्नोलॉजी और ग्रीन फ्यूल के इस्तेमाल में तेजी से इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत अगले दो वर्षों में पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के बराबर हो जाएंगी। गडकरी ने बताया था कि मैं अधिकतम 2 वर्षों के भीतर कह सकता हूं, इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार, ऑटोरिक्शा की कीमत पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर, कार, ऑटोरिक्शा के समान होगी। लिथियम-आयन बैटरी की कीमतें कम हो रही हैं। हम जिंक-आयन, एल्यूमीनियम-आयन, सोडियम-आयन बैटरी की इस केमिस्ट्री को डेवल्प कर रहे हैं। अगर पेट्रोल, आप 100 रुपये खर्च कर रहे हैं, तो इलेक्ट्रिक वाहन पर आप 10 रुपये (उपयोग करने के लिए) ख़र्च करेंगे।

यह भी पढ़ें – मेरी ज़िंदगी का मकसद Modi को हराना नहीं है। देश को आगे ले जाना है:CM Kejriwal 

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button