NationalPoliticsTop Storiesदेश

डिप्टी CM Manish Sisodia ने पेश किया ‘रोज़गार’ Budget, 20 लाख रोजगार देने का लक्ष्य

बढ़ती महंगाई से सभी परेशान हैं ऐसे में बेरोज़गारों को अगर रोज़गार मिल जाए तो उनकी ज़िंदगी कितनी आसान हो जाएगी। कुछ इस तरह की सोच के साथ ही Delhi के डिप्टी CM और वित्त मंत्री Manish Sisodia ने आज विधानसभा में वित्त वर्ष 2022-23 का Budget पेश कर दिया है। Delhi के Budget को वे लाल रंग के टैब में लेकर पहुंचे। इस Budget को रोज़गार Budget नाम दिया गया है। उन्होंने कहा कि इसका मकसद आर्थिक कल्याण लाना है। उन्होंने अगले पांच सालों में 20 लाख रोज़गार देने का लक्ष्य रखा है।

डिप्टी CM Manish Sisodia ने बताया कि पिछले सात साल में Kejriwal सरकार ने 1.78 लाख युवाओं को रोज़गार दिया है। उन्होंने विधानसभा में कहा कि हम 2013 में सत्ता में आए थे। उससे पहले नौ सालों तक एक भी रोज़गार नहीं दिया गया। Manish Sisodia ने कहा कि सरकार एक स्टार्टअप पॉलिसी लेकर आ रही है। इसके जरिए नौकरी मांगने वाले लोगों की आबादी को नौकरी देने वालों में बदलना है। इसके अलावा Delhi में इलेक्ट्रॉनिक सिटी बसाई जाएगी। Delhi में International Film Festival का आयोजन किया जाएगा।

Budget पेश करते हुए Manish Sisodia ने कहा कि पिछले साल सरकार ने देशभक्ति Budget पेश किया था, इस बार हम रोजगार Budget पेश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार अगले पांच साल दिल्ली के लोगों को 20 लाख नौकरियां देगी। डिप्टी CM Manish Sisodia ने कहा कि Kejriwal के नेतृत्व में आए 7 Budget से Delhi के स्कूल अच्छे हुए, बिजली मिल रही है, लोगों के जीरो बिल आ रहे हैं, मेट्रो का विस्तार हो रहा है। अब लोगों को सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

Manish Sisodia ने कहा कि सात सालों में आप सरकार ने एक लाख 78 हजार युवाओं को पक्की नौकरी दी है। इससे पहले की सरकार ने कोई नौकरी नहीं दी थी। इस साल का Budget रोजगार Budget है। वित्त वर्ष 2022-23 के लिए दिल्ली का Budget 75 हजार 800 करोड़ रुपए का है। इस Budget में स्थानीय निकायों के लिए 6154 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं।

सदन में डिप्ट CM Manish Sisodia ने कहा कि रिटेल मार्केट को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार शॉपिंग फेस्टिवल शुरू करेगी। दिल्ली में देश-विदेश के लोगों को बुलाकर शॉपिंग के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इस फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। छोटे-छोटे स्थानीय बाजारों को ग्राहकों से जोड़ने के लिए दिल्ली बाजार पोर्टल की शुरुआत की जाएगी।

यह भी पढ़ें – Petrol-Diesel के दामों में आया उछाल, जेब ख़ाली करने को हो जाइए तैयार

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button