NationalTop StoriesWeatherदेश

Delhi वालों को नहीं मिलेगी Garmi से राहत, लू के साथ 40 डिग्री से अधिक रहेगा तापमान

मार्च से शुरू हुई Garmi ने लोगों को मई जून का एहसास करा दिया है। Delhi में शुक्रवार(8 अप्रैल) को लू चलने के साथ ही अधिकतम तापमान के 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, Delhi में न्यूनतम तापमान 19.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो इस मौसम का सामान्य तापमान है। सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 42 प्रतिशत दर्ज किया गया।

Garmi का आलम ये है कि लोग अभी ये ये सोच रहे हैं कि जून में तो Garmi सहना भी मुश्किल हो जाएगा। Delhi में गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री से अधिक 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। IMD के अनुसार, लू के और भीषण होने और शनिवार तक अधिकतम तापमान के 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचने का पूर्वानुमान है।

IMD के अनुसार, मैदानी इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक या सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक होने पर गर्म हवाओं को ‘लू’ घोषित किया जाता है। सामान्य से 6.4 डिग्री अधिक तापमान होने पर ‘भीषण लू’ की घोषणा की जाती है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, शहर में शुक्रवार को वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में रही। सुबह आठ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 244 रहा।

यह भी पढ़ें – अमेरिका की रक्षा रिपोर्ट में ख़ुलासा, महिलाओं के साथ बदसलूकी कर रहे हैं Alien 

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button