DefenceNationalPoliticsदेश

लेफ्टिनेंट जनरल Manoj Pande के हाथों में आई आर्मी वाइस चीफ की कमान

Army में काम करने का सपना देश के कई नागरिक देखते हैं लेकिन ये मौक़ा किसी किसी को ही मिलता है। Army ने एक बयान में कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल(Lieutenant General) Manoj Pande ने मंगलवार(1 फरवरी) को लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती की जगह सेना के उप प्रमुख (Vice Chief) का पदभार ग्रहण किया, जो सोमवार को सेवानिवृत्त हुए थे।

Manoj Pande उप प्रमुख का कार्यभार संभालने से पहले, कोलकाता स्थित मुख्यालय पूर्वी कमान का नेतृत्व कर रहे थे। Manoj Pande कि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) के पूर्व छात्र हैं और उन्हें दिसंबर 1982 में कोर ऑफ इंजीनियर्स में कमीशन दिया गया था। उन्होंने जम्मू और कश्मीर में नियंत्रण रेखा के साथ पल्लनवाला सेक्टर में ऑपरेशन पराक्रम के दौरान एक इंजीनियर रेजिमेंट की कमान संभाली थी। दिसंबर 2001 में संसद पर हुए आतंकवादी हमले के बाद ऑपरेशन पराक्रम में पश्चिमी सीमा पर सैनिकों और हथियारों की बड़े पैमाने पर आना जाना हुआ था। इसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच स्थिति काफी तनावपूर्ण हो गई थी।

अपने 39 साल के सैन्य करियर में, Manoj Pande ने पश्चिमी थिएटर में एक इंजीनियर ब्रिगेड, LoC पर इन्फेंट्री सेना ब्रिगेड, लद्दाख सेक्टर में एक पर्वतीय डिवीजन और उत्तर-पूर्व में एक कोर की कमान संभाली है। पूर्वी कमान का कार्यभार संभालने से पहले वह अंडमान और निकोबार कमान के कमांडर-इन-चीफ थे।

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे 30 अप्रैल को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। जब नरवणे सेवानिवृत्त होंगे, तो Manoj Pande सेना में सबसे वरिष्ठ अधिकारी होंगे, और वह सेना प्रमुख पद के टॉप दावेदार होंगे। सेना प्रशिक्षण कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल राज शुक्ला 31 मार्च को सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

यह भी पढ़ें – मोदी सरकार के Budget में कुछ नहीं है :Rahul Gandhi

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button