NationalPoliticsTop Storiesदेश

BJP करने जा रही है छंटनी, 80 विधायकों का कट सकता है टिकट

हमेशा से देखा जाता है कि चुनाव से पहले हर पार्टी कुछ लोगों को पार्टी से निकाल देती है तो कुछ नेता खुद ही दूसरी पार्टी में चले जाते हैं। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए BJP की ओर से आखिरी के तीन चरणों के उम्मीदवारों के नाम पर मंथन चल रहा है। इस बीच ख़बर है कि BJP कुल 172 टिकटों का ऐलान 25 जनवरी या 26 जनवरी तक कर सकती है। इनमें से 80 विधायकों के टिकट कट सकते हैं और एक दर्जन से ज्यादा नेताओं की सीटों में फेरबदल किया जा सकता है।

आख़िर इस फेरबदल की वजह या ज़रुरत क्या है, इस सवाल का जवाब BJP की तरफ से अगर देखा जाए तो इसकी वजह गठबंधन दलों के खाते में ज्यादा सीटें जाना भी हो सकता है। दरअसल अपना दल और निषाद पार्टी ज्यादा सीटों की मांग कर रही हैं। ऐसे में उनके खाते में दो दर्जन के करीब सीटें जा सकती हैं। बता दें कि BJP मुख्यालय में 24 जनवरी को कोर कमिटी की मीटिंग हुई, जिसमें होम मिनिस्टर अमित शाह, सीएम योगी आदित्यनाथ मौजूद थे।

BJP यूपी में करीब 380 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। इसके अलावा बाकी 23 सीटों में से निषाद पार्टी और अपना दल को मौका दिया जाएगा। हालांकि अब तक BJP ने इन दोनों दलों के साथ अपने सीट शेयरिंग के फॉर्मूले को साझा नहीं किया है। BJP पहले ही अपने 197 उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है। BJP नेताओं का कहना है कि टिकट तय करने में सबसे अहम जिताऊ फैक्टर है, जिसका ध्यान रखा जा रहा है। 2017 में BJP के 312 विधायक चुने गए थे और ज्यादातर नए चेहरे थे। लेकिन इस बार उनको लेकर विधानसभा क्षेत्र की राय का भी आकलन किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि BJP नेतृत्व बड़ी संख्या में विधायकों के टिकट काटने की तैयारी में था, लेकिन स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई नेताओं के पार्टी छोड़ने के बाद थोड़ी सतर्कता बरती जा रही है। दरअसल ज्यादा नेताओं के पार्टी छोड़ने से परसेप्शन बिगड़ने का भी खतरा है।

यह भी पढ़ें – सामने आया Omicron का नया रूप, फेफड़ों पर भी डाल रहा है असर

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button