NationalPoliticsTop Storiesदेश

Delhi में Bijli संकट के लिए रहें तैयार, मेट्रो से लेकर अस्पतालों तक की Bijli हो सकती है गुल

गर्मी का वक़्त हो और Bijli संकट का ज़िक्र न आए ऐसा कम ही सुनने को मिलता है। कोयले की कमी को लेकर गहराते संकट के बीच, Delhi सरकार ने गुरुवार(28 अप्रैल) को मेट्रो ट्रेनों और अस्पतालों सहित Delhi में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को निर्बाध Bijli आपूर्ति प्रदान करने में संभावित बाधा आने की चेतावनी दी है।

Delhi के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने स्थिति का आकलन करने के लिए एक आपातकालीन बैठक की और केंद्र को पत्र लिखकर अनुरोध किया कि वह Delhi को Bijli की आपूर्ति करने वाले Bijli संयंत्रों को पर्याप्त कोयले की उपलब्धता सुनिश्चित करे। एक सरकारी बयान में कहा गया है कि दादरी-द्वितीय और ऊंचाहार Bijli स्टेशनों से Bijli आपूर्ति बाधित होने के कारण Delhi Metro और Delhi के सरकारी अस्पतालों सहित कई आवश्यक संस्थानों को 24 घंटे Bijli आपूर्ति में दिक्कत हो सकती है।

नेशनल पावर पोर्टल की दैनिक कोयला रिपोर्ट के अनुसार, इन सभी Bijli संयंत्रों को कोयले की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही भीषण गर्मी के साथ, देश के कई हिस्सों में Bijli की कटौती शुरू हो गई है क्योंकि राज्य Bijli की रिकॉर्ड मांग को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

Bijli संयंत्रों को कोयले की आपूर्ति बढ़ाने के उपायों के अलावा, केंद्र सरकार ने राज्यों को ‘इन्वेंट्री’ बनाने के लिए अगले तीन वर्षों के लिए अपने आयात को बढ़ाने को कहा है। ऑल इंडिया पावर इंजीनियर्स फेडरेशन ने कहा कि देशभर के ताप विद्युत संयंत्र कोयले की कमी से जूझ रहे हैं, जिससे देश में Bijli संकट उत्पन्न होने की आशंका बढ़ रही है।

ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि वर्तमान में, Delhi में Bijli की 25-30 प्रतिशत मांग इन Bijli स्टेशनों के माध्यम से पूरी की जा रही है और वे कोयले की कमी का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रही है और यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है कि लोगों को Delhi के कुछ इलाकों में Bijli की कमी का सामना न करना पड़े। ये Bijli स्टेशन Delhi के कुछ हिस्सों में बिजली कटौती को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और गर्मी के मौसम में Delhi Metro Rail Corporation (डीएमआरसी), अस्पतालों और लोगों को Bijli की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करने लिए भी जरूरी हैं।

यह भी पढ़ें – Surya Grahan 2022: कल लगेगा साल का पहला सूर्यग्रहण, भारत में आएगा नज़र!

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button