CareerNationalदेशविश्व समाचार

Ukraine से वापसी के बाद छात्रों की बढ़ी चिंता, जान तो बच गई लेकिन…

Ukraine में इन दिनों जिस हालात से लोग गुज़र रहे हैं उससे पूरी दुनिया वाक़िफ़ है। अगले ही पल क्या हो जाए ये कोई नहीं जानता है ऐसे हालात में कोई अपने वतन सही से पहुंच जाए तो उसे क़िस्मत का अच्छा ही माना जाएगा। ऐसे में जो छात्र Ukraine से सही सलामत वापिस भारत आगए हैं वो अब भी चिंता में हैं। जान तो बच गई लेकिन करियर का क्या होगा ये सोच सोचकर सभी छात्र परेशान हैं।

देश के अलग-अलग राज्यों के हजारों छात्र-छात्राएं मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए Ukraine के अलग-अलग शहरों में जाते हैं। खासकर वैसे छात्र जिनका देश के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में नामांकन नहीं होता है। अब वहां युद्ध के हालात के बाद इन्हें चिंता सता रही है कि आगे की पढ़ाई कैसे होगी? वैसे छात्र-छात्राएं जिनका अंतिम साल है। इन्हें पूरा कोर्स करने में समय लगेगा। जब तक स्थिति सामान्य नहीं होती है। फिलहाल ऑफलाइन पढ़ाई संभव नहीं है। ऑनलाइन पढ़ाई की सूचना नहीं है। वहां से लौटे परीक्षार्थियों ने बताया कि किसी तरह से बचकर आ गए हैं। मुजफ्फरपुर के उज्ज्वल ने बताया कि अंतिम वर्ष का छात्र हूं। अब स्थिति सामान्य होने के बाद कुछ संभव है।

Ukraine में स्थिति खराब होने के बाद समय पर कोर्स पूरा होना भी संभव नहीं दिख रहा है। वहां के विश्वविद्यालय आगे कैसे छात्रों का कोर्स पूरा करेंगे ये एक बड़ी चुनौती है। बिना प्रैक्टिकल मेडिकल की ऑनलाइन पढ़ाई अधूरी है। मेडिकल की पढ़ाई के लिए थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टिकल की ज़रुरत है।

यह भी पढ़ें – Ukraine Russia War :कीव में नहीं बचा है कोई भारतीय, 26 विमानों को छात्रों को लाने के लिए भेजा जाएगा

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button