NationalTop Storiesदेश

सामने आया Omicron का नया रूप, फेफड़ों पर भी डाल रहा है असर

एक के बाद एक करके Corona virus के नए Variant सामने आते जा रहे हैं। अब Omicron का नया रूप भी सामने आ गया है। मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में Covid -19 महामारी की Third Wave के ज़ोर पकड़ने के बीच एक निजी चिकित्सा संस्थान की प्रयोगशाला की जांच में पिछले 18 दिन के दौरान Corona virus के Omicron Variant के उप-वंश (सब लीनिएज) के 21 मामले मिले हैं। इनमें छह बच्चे भी शामिल हैं।

शहर के श्री अरबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (सैम्स) के संस्थापक अध्यक्ष ने सोमवार(24 जनवरी) को बताया कि केंद्र सरकार की मान्यता प्राप्त हमारी मॉलिक्यूलर वायरोलॉजी डायग्नोस्टिक एंड रिसर्च लैब में Corona virus के Omicron स्वरूप के बीए.2 उप-वंश के 21 मामले मिले हैं। ये मामले मिलने की शुरुआत छह जनवरी से हुई है।

इंदौर, प्रदेश में Covid -19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिला है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, इंदौर जिले में 24 मार्च 2020 से लेकर अब तक महामारी के कुल 1,86,216 मरीज मिले हैं जिनमें से 1,409 संक्रमितों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है।

डॉक्टर ने बताया कि Omicron स्वरूप के बीए.2 उप-वंश के 21 मामलों में से छह मरीजों के फेफड़ों पर एक % से लेकर 50 % तक असर देखने को मिला है। इन 21 मरीजों में से तीन अस्पताल में भर्ती हैं जबकि 18 अन्य को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। उन्होंने यह भी बताया कि इन 21 मरीजों में शामिल 15 वयस्क Covid -19 रोधी टीके की दोनों खुराकें पहले ही ले चुके थे। डॉक्टर ने कहा कि हम सभी पात्र लोगों से अपील करते हैं कि वे महामारी से बचाव के लिए टीके की एहतियाती खुराक जल्द से जल्द लें।

यह भी पढ़ें – आप भी करते हैं Delhi Metro से सफर तो हो जाएं सावधान, 2 दिन बंद रहेंगे…

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button