27.1 C
New Delhi
Monday, October 25, 2021

राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर पीएम मोदी समेत अन्य लोगों ने दी बेटियों को शुभकामनाएं

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

भारत में आज राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जा रहा है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य समाज में बालिकाओं को उनके अधिकारों और भेदभाव के प्रति जागरुक करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य नेताओं ने इस अवसर पर देश की बेटियों को शुभकामनाएं दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय बालिका दिवस पर भारत के बेटियों को सलाम किया। उन्होंने कहा कि आज का दिन विशेष रूप से बालिकाओं को सशक्त बनाने की दिशा में काम करने वाले सभी लोगों की सराहना करने और यह सुनिश्चित करने का दिन है कि वह सम्मान और अवसर प्राप्त करें।

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे लिखा राष्ट्रीय बालिका दिवस पर, हम अपनी देश की बेटी और विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियों को सलाम करते हैं। केंद्र सरकार ने कई पहल की हैं, जो बालिकाओं को सशक्त बनाने पर ध्यान केंद्रित करती हैं, जिसमें शिक्षा तक पहुंच, बेहतर स्वास्थ्य सेवा और लिंग संवेदनशीलता में सुधार शामिल है।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ट्वीट कर लिखा मेरी बेटियां मेरा गौरव हैं जिन्होंने दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास के साथ अलग-अलग सीमाओं पर स्थापित किया है। किसी देश की बेटी के लिए दुआएं दें और उनकी उपलब्धियों का जश्न मनाएं।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने टवीट् करके लिखा विद्यालयों मे बेटियों के नामांकन मे बढ़ोतरी, लिंगानुपात मे सुधार से स्पष्ट है कि बेटियों के लिए चलाई जा रही योजनाओं को साकार करने में देश ने भरपूर योगदान दिया है। देश की बेटी को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है और सदैव प्रतिबद्ध रहेगी। बेटियों को पुनः शुभकामनाएँ !

उन्होंने आगे लिखा राष्ट्रीय बालिका दिवस पर देश की सभी बेटियों को हार्दिक शुभकामनाएँ। हमारी बेटियाँ हमारा गर्व है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ के मूलमंत्र को लेकर हमारी सरकार ने देश की बेटी के लिए जन्म से लेकर उच्च शिक्षा, स्वास्थ्य व कौशल विकास के लिए कई कदम उठाए हैं।

केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने ट्वीट करके लिखा, ‘खुद का प्रतिबिंब, मेरी बेटी, एक चमत्कार है जो मुझे विस्मित करना कभी नहीं छोड़ता है। आइए हम सब अपनी बेटियों पर गर्व करें और आज और रोज़ उनकी उपलब्धियों का जश्न मनाएँ।’

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने लिखा, ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के 6 गौरवशाली वर्षों को चिह्नित करते हुए, अपनी बेटियों के साथ तस्वीर साझा कर रहा हूं, मेरा गौरव- इनाक्षी और अंकिता। सर्वशक्तिमान अपने सभी सपनों को प्राप्त करने के लिए साहस और दृढ़ संकल्प के साथ प्रत्येक देश की बेटी को आशीर्वाद दें!’

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट किया, ‘आइये हम, सभी बेटियों को सशक्त बनाने, और उन्हें अपने सपनों को नई उड़ान देने के लिए प्रेरित करें। और यह संकल्प लें की उनकी सुरक्षा में कोई कमी ना रहे।’

दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल ने लिखा हमारी बेटियां हमारा अभिमान हैं, उन्हें पढ़ा-लिखाकर आगे बढ़ाएं, उनको प्रोत्साहित करें, हमारी बेटियां पूरी दुनिया में देश का नाम रौशन करने की काबिलियत रखती हैं। राष्ट्रीय बालिका दिवस पर देश की हमारी सभी बेटियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

आप को बता दे कि देश में 24 जनवरी को हर साल राष्ट्रीय बालिका दिवस के तौर पर मनाया जाता है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने 2008 में इसकी शुरुआत की थी।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img