33.1 C
New Delhi
Tuesday, September 21, 2021

तनाव बढ़ा तो चीन, पाकिस्तान के साथ नेपाल भी डाल सकता है भारत पर सैन्य दबाब-ग्लोबल टाइम्स

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने बुधवार को एक रिपोर्ट में दावा किया है कि अगर सीमा पर तनाव कम नहीं हुआ तो भारत को चीन और पाकिस्तान के साथ-साथ नेपाल की ओर से भी सैन्य तनाव का सामना करना पड़ सकता है।

इसके अनुसार, भारत एक ही समय पर चीन, पाकिस्तान और नेपाल के साथ सीमा विवाद में उलझ गया है। चीन के लिए पाकिस्तान भरोसेमंद कूटनीतिक साथी है और नेपाल के भी चीन के साथ करीबी संबंध है। दोनों ही देश चीन की बेल्ट एंड रोड परियोजना के अहम भागीदार हैं।

अगर ऐसे में भारत सीमा चीन सीमा पर तनाव और बढ़ाता है तो भारत को एक नहीं, दो नहीं बल्कि तीन-तीन देशों की ओर से सैन्य दबाब का सामना करना पड़ सकता है, जो कि भारत की सैन्य क्षमताओं से बहुत ज्यादा है और यह भारत के लिए बड़ी हार बन सकता है।

चीनी मीडिया के मुताबिक चीन ने भारत से 15 जून की रात हुई इस घटना की विस्तृत जांच करवाने की मांग की है और कहा है कि इस घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

बता दें कि, विदेश मंत्री एस जयशंकर पहले ही कह चुके है कि भारत इस सीमा को शांतिपूर्ण तरीके से बातचीत के जरिए हल करना चाहता है। बुधवार को जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से बात की थी। जिसमें उन्होंने स्पष्ट किया था कि यह हिंसक झड़प चीन के सैनिकों की एकतरफा और सुनियोजित कार्रवाई थी। इसके साथ ही पीएम मोदी ने अपने संबोधन में यह स्पष्ट कर दिया था कि भारत अपनी अखंडता से कोई समझौता नहीं करेंगा।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img