Home उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश: राजकीय स्कूलों में अब होगी 220 दिन पढ़ाई

उत्तर प्रदेश: राजकीय स्कूलों में अब होगी 220 दिन पढ़ाई

2 second read
0
0
50

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के माध्यमिक स्कूलों में अब बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। शिक्षा को लेकर गंभीर योगी सरकार ने अब साल में 220 दिन पढ़ाई कराने का निर्देश दिया है इसके अलावा प्रदेश में शिक्षकों की कमी भी दूर करने का आदेश दिया गया है। जानकारी के मुताबिक प्रदेश के राजकीय स्कूलों में जो गणित व विज्ञान वर्ग की कक्षाओं के लिए शिक्षकों का समायोजन किया गया है, ऐसे में 5 अगस्त तक छात्र-छात्राओं का पंजीकरण कराया जाएगा। शैक्षिक पंचांग के मुताबिक जुलाई में 1 से 7 जुलाई तक वन महोत्सव मनाया जाएगा। छात्रों के लिखित कार्य की जांच होगी वहीं मासिक परीक्षा का आयोजन होगा। प्रतिभाशाली व कमजोर छात्रों की पहचान कर उनके उपचारात्मक शिक्षण को लेकर विशेष कार्यक्रम का आयोजन होगा।

इस बार अगस्त में बोर्ड परीक्षा के फार्म भरे जाएंगे वहीं 10 अगस्त को वार्मिंग डे का आयोजन होगा। स्कूलों द्वारा एक किमी के क्षेत्र में शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में साक्षरता का आयोजन किया जाएगा। इंस्पायर एवार्ड के तहत जनपद स्तरीय प्रदर्शनी व प्रोजेक्ट के लिए छात्र-छात्राओं का चयन व तैयारी। इस माह में गत माह के कार्यो की समीक्षा होगी। वहीं छात्रों के लिखित कार्य की जांच, साथ ही पाठयक्रम का निरीक्षण। 20 सितंबर से अर्द्धवार्षिक परीक्षा शुरू होगी। इस माह अर्द्धवार्षिक परीक्षा का मूल्यांकन व परिणाम घोषित होंगे। गत माह के अवशेष कार्यों को पूरा कराया जाएगा। नवंबर में अर्द्धवार्षिक परीक्षाफल की समीक्षा होगी वहीं शिणेत्तर क्रियाकलापों की समीक्षा होगी।

दिसंबर में विज्ञान कांग्रेस का आयोजन किया जाएगा। कक्षा आठ के छात्रों द्वारा एकीकृत छात्रवृत्ति परीक्षा हेतु आवेदन पत्र भरवाए जाएंगे। परिषदीय प्रयोगात्मक परीक्षाओं का आयोजन व मासिक परीक्षा का आयोजन होगा। जनवरी में अध्यापक-अभिभावक संघ की बैठक होगी। 11 से 17 जनवरी तक सड़क सु्रक्षा सप्ताह का आयोजन होगा। कक्षा 10 व 12 के छात्रों के परिषदीय परीक्षा पाठयक्रम की पूर्ति व परीक्षा पूर्व प्रगति की समीक्षा। इस बार बोर्ड परीक्षा फरवरी में होगी। 10 फरवरी को वार्मिंग डे का आयोजन किया जाएगा।

Load More Related Articles
Load More By Ankit Nagar
Load More In उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

उत्तर प्रदेश: शाहबेरी के बाद गाजियाबाद में गिरी बिल्डिंग, एक की मौत

गाजियाबाद। ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी गांव में दो इमारतें ढहने का शोर अभी थमा भी नहीं था कि ग…