Home खेल रोमांचक मुकाबले में दिल्ली ने राजस्थान रॉयल्स को 4 रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में दिल्ली ने राजस्थान रॉयल्स को 4 रन से हराया

0 second read
0
0
289

ऋषभ पंत और कप्तान श्रेयष अय्यर के अर्धशतक के बाद प्रभावी गेंदबाजी से दिल्ली डेयरडेविल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में आज यहां राजस्थान रायल्स को डकवर्थ लुईस पद्धति के तहत चार रन से हराकर नाकआउट के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीदों को जीवंत रखा.

दिल्ली के 151 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रायल्स की टीम सलामी बल्लेबाज जोस बटलर (26 गेंद में 67 रन, सात छक्के, चार चौके) की तूफानी पारी के बावजूद पांच विकेट पर 145 रन ही बना सकी. सलामी बल्लेबाज डार्सी शार्ट ने भी 44 रन की पारी खेली. दिल्ली की ओर से बोल्ट ने 26 रन देकर दो विकेट चटकाए. अमित मिश्रा ने दो ओवर में 12 रन देकर एक विकेट हासिल किया.

पंत ने 29 गेंद में पांच छक्कों और सात चौकों की मदद से 69 रन की पारी खेलने के अलावा कप्तान अय्यर (50) के साथ तीसरे विकेट के लिए 92 रन की साझेदारी भी की जिससे टीम ने छह विकेट पर 196 रन बनाए. सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शा ने भी 47 रन की पारी खेली और अय्यर के साथ दूसरे विकेट के लिए 73 रन जोड़कर टीम को खराब शुरुआत से उबारा. वर्षा से प्रभावित इस 18 ओवर के इस मैच में हालांकि जब दिल्ली की पारी के 17 .1 ओवर हुए थे तब बारिश के कारण टीम की पारी को यहीं समाप्त करना पड़ा.

रायल्स को इसके बाद डकवर्थ लुईस पद्धति के तहत 12 ओवर में 151 रन का लक्ष्य मिला. इससे पूर्व मैच शुरू होने से लगभग 10 मिनट पहले बारिश शुरू हो गई जिसके कारण मैच निर्धारित समय से डेढ़ घंटा देर से शुरू हुआ और इसे 18 ओवर का कर दिया गया. दोनों टीमों के बीच जयपुर में हुआ पहला मैच भी बारिश से प्रभावित रहा था जिसे रायल्स ने जीता था.
इस जीत के दिल्ली की टीम के नौ मैचों में तीन जीत से छह अंक हो गए हैं. राजस्थान की टीम के भी आठ मैचों में तीन जीत से छह ही अंक हैं. लक्ष्य का पीछा करने उतरे रायल्स को बटलर ने तूफानी शुरुआत दिलाई.

उन्होंने शाहबाज नदीम के पहले ओवर में लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ने के बाद आवेश खान के ओवर में तीन छक्कों और एक चौके के साथ 23 रन जुटाए. बटलर ने लियाम प्लंकेट पर  छक्के के साथ 3 . 1 ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया.

टीम ने पावर प्ले के चार ओवर में 58 रन जुटाए. बटलर ने अमित मिश्रा पर छक्के के साथ सिर्फ 18 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. दूसरे सलामी बल्लेबाज डार्सी शार्ट इस दौरान दर्शक ही बने रहे और टीम के 79 रन के स्कोर में उनका योगदान सिर्फ 11 रन का था. मिश्रा ने हालांकि बटलर को पंत के हाथों स्टंप कराके दिल्ली की टीम नयी जान फूंकी.

बटलर ने शार्ट के साथ पहले विकेट के लिए 82 रन जोड़े जिसके शार्ट का योगदान सिर्फ 13 रन का रहा. रायल्स को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 59 रन की दरकार थी. बोल्ट ने नौवें ओवर में फार्म में चल रहे संजू सैमसन (03) को कोलिन मुनरो के हाथों कैच कराके रायल्स को दूसरा झटका दिया. इसी ओवर में रायल्स के रनों का सैकड़ा पूरा हुआ लेकिन अंतिम गेंद पर बेन स्टोक्स (01) आवेश को कैच दे बैठे. शार्ट ने ग्लेन मैक्सवेल पर लगातार तीन छक्के जड़े लेकिन अगली गेंद पर आवेश खान को कैच दे बैठे.

उन्होंने 25 गेंद का सामना करते हुए दो चौके और चार छक्के मारे. रायल्स को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 30 रन की दरकार थी. कृष्णप्पा गौतम ने प्लंकेट की अंतिम दो गेंद पर चौके और छक्का जड़ा.  बोल्ट को अंतिम ओवर में 15 रन का बचाव करना था और रायल्स के बल्लेबाज 10 रन ही बना सके.

Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In खेल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक गतिरोध को खत्‍म करते हुए राज्यपाल शा…