Home Breaking News कुमारस्वामी सरकार ने किसानों का कर्ज किया माफ, पेट्रोल-डीजल के बढ़ाए दाम

कुमारस्वामी सरकार ने किसानों का कर्ज किया माफ, पेट्रोल-डीजल के बढ़ाए दाम

1 second read
0
0
35

बेंगलुरु। कर्नाटक की कुमारस्वामी सरकार ने विधानसभा में पेश किए अपने पहले बजट में एक तरफ किसानों को बड़ी सौगात दी है तो वहीं दूसरी और आम आदमी की जेब पर भार भी बढ़ा दिया है। कुमारस्वामी सरकार के इस फैसले के बाद किसानों के 2 लाख रुपये तक की कर्ज माफी का रास्ता साफ हो गया। सीएम ने कर्जमाफी के लिए 34,000 करोड़ रुपये आवंटित करने का ऐलान किया है। हालांकि, इस राहत के साथ ही पेट्रोल, डीजल और बिजली की कीमत बढ़ने से किसानों के साथ ही आम जनता के लिए चिंता की लकीरें खींच दी हैं।

आपको बता दें कि, कुमारस्वामी ने ₹2,13,734 करोड़ के बजट का ऐलान करते हुए कहा कि वह सिद्धारमैया सरकार की सभी योजनाओं को जारी रखेंगे। सर्विस और ऐग्रिकल्चर सेक्टर पर फोकस रखा गया है। उन्होंने जानकारी दी कि साल 2016-17 में वृद्धि दर 7.5% थी जो 2017-18 में बढ़कर 8.5% पहुंच गई। सरकार की प्राथमिकता किसानों के कर्ज माफ करने के लिए संसाधन जुटाने पर है। उन्होंने भरोसा दिलाने की कोशिश की है कि चुनावी घोषणापत्र में किए गए सभी वादों को पूरा करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।

किसानों को नए कर्ज लेने में मदद करने के लिए सरकार डिफॉल्टिंग अकाउंट्स से एरियर खत्म कर देगी जिससे कि क्लियरेंस सर्टिफिकेट आसानी से मिल सकेंगे। इसके लिए 6500 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। पहले चरण में 31 दिसंबर 2017 तक लिए गए कर्ज माफ किए जाएंगे। जिन किसानों ने तय समय के अंदर कर्ज चुका दिए हैं, उन्हें प्रोत्साहन के तौर पर चुकाई गई राशि या ₹25,000, जो भी कम हुआ, सरकार चुकाएगी।

वहीं दूसरी ओर सरकार ने पेट्रोल, डीजल और बिजली के दाम बढ़ाकर आम आदमी के जेब पर भार बढ़ा दिया है। सरकार ने बजट में पेट्रोल टैक्स में 30% से 32% और डीजल पर 19% से 21% की बढ़ोतरी की है। जिसकी वजह से अब कर्नाटक में पेट्रोल के दाम ₹1.14 प्रतिलीटर, डीजल ₹1.12 प्रतिलीटर और बिजली दरें 20 पैसे बढ़ गई हैं।

Load More Related Articles
Load More By Ankit Nagar
Load More In Breaking News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

जितना ज्यादा ‘दल-दल’ होता है, उतना ही ‘कमल’ खिलता है- पीएम मोदी

शाहजहांपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विपक्षी दलों पर आज कटाक्ष किया कि जब दल के साथ द…